scriptMadhavi Raje Scindia Death : ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का निधन, दिल्ली AIIMS में ली अंतिम सांस | Union Minister Jyotiraditya Scindia Mother Madhavi Raje Scindia death | Patrika News
ग्वालियर

Madhavi Raje Scindia Death : ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का निधन, दिल्ली AIIMS में ली अंतिम सांस

राजमाता माधवी राजे सिंधिया का बुधवार को निधन हो गया है। वो बीते कई दिनों से दिल्ली के AIIMS अस्पताल में गंभीर हालत में भर्ती थीं।

ग्वालियरMay 15, 2024 / 03:47 pm

Faiz

madhvi raje sindhia death
सिंधिया राजघराने की 70 वर्षीय राजमाता माधवी राजे सिंधिया ( rajmata madhavi raje scindia ) का बुधवार की सुबह निधन हो गया है। बता दें कि, वो बीते कई दिनों से दिल्ली के AIIMS अस्पताल ( Delhi AIIMS ) में उनका इलाज चल रहा था। लेकिन दिन ब दिन उनकी तबियत बिगड़ती जा रही थी। बताया जा रहा है कि अंतिम समय वो एम्स के आईसीयू में वेंटिलेटर पर थीं और यहीं उन्होंने अंतिम सांस ली।

सांस लेने में हो रही थी तकलीफ

हाल ही में ज्योतिरादित्य सिंधिया ( Jyotiraditya Sindhia ) ने बताया था कि, राजमाता माधवी राजे को सांस लेने में तकलीफ होने पर उन्हें 15 फरवरी को दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था। इसी साल 6 मार्च को भी उनकी तबीयत अचानक बिगड़ गई थी। उस समय भी उनकी हालत नाजुक थी और उनको लाइफ सपोर्टिंग सिस्टम ( Vantilator ) पर रखा गया था।

तीन माह से वेंटिलेटर पर

पहली बार 15 फरवरी को माधवी राजे की तबीयत बिगड़ी थी, उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। उसके बाद से ही उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। वे लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थीं। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कुछ समय पहले यह जानकारी शेयर की थी।

नेपाल राजघराने से है माधवी राजे

नेपाल राजघराने से माधवीराजे सिंधिया का संबंध है। उनके दादा शमशेर जंग बहादुर राणा नेपाल के प्रधानमंत्री थे। कांग्रेस के दिग्गज नेता माधवराव सिंधिया के साथ माधवी राजे के विवाह से पहले प्रिंसेस किरण राज्यलक्ष्मी देवी उनका नाम था। साल 1966 में माधवराव सिंधिया के साथ उनका विवाह हुआ था। मराठी परंपरा के मुताबिक शादी के बाद उनका नाम बदलकर माधवीराजे सिंधिया रखा गया था। पहले वे महारानी थीं, लेकिन 30 सितंबर 2001 को उनके पति और पूर्व केंद्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया के निधन के बाद से उन्हें राजमाता के नाम से संबोधित किया जाने लगा।
यह भी पढ़ें- Jyotiraditya Scindia : ज्योतिरादित्य की मां माधवी राजे सिंधिया के निधन पर शोक की लहर, देशभर के दिग्गजों ने जताया दुख

पति के निधन के बाद मिला राजमाता का दर्जा

मराठी परंपरा के अनुसार, शादी के बाद उनका नाम बदलकर माधवी राजे सिंधिया रखा गया था। पहले वो महारानी थीं, लेकिन 30 सितंबर 2001 को उनके पति और पूर्व केंद्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया के निधन के बाद उन्हें राजमाता के नाम से पुकारा जाने लगा। 30 सितंबर 2001 को यूपी के मैनपुरी के पास एक विमान हादसे में 56 साल की उम्र में माधवराव सिंधिया का निधन हो गया था। माधवी राजे सिंधिया के दो बच्चे हैं। ज्योतिरादित्य सिंधिया के अलावा उनकी एक बेटी चित्रांगदा सिंह है। चित्रांगदा की शादी जम्मू कश्मीर रियासत के तत्कालीन युवराज और राजनेता विक्रमादित्य सिंह से हुई है।

2001 में हुआ था माधवराव का निधन

माधवी राजे के पति व पूर्व केंद्रीय मंत्री माधवराव सिंधिया का निधन 30 सितंबर 2001 को हुआ था। उत्तर प्रदेश के मैनपुरी के पास हुए एक विमान हादसे में महज 56 साल की उम्र में माधवराव सिंधिया ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था।

Home / Gwalior / Madhavi Raje Scindia Death : ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का निधन, दिल्ली AIIMS में ली अंतिम सांस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो