क्यूं होती है दूध से एलर्जी, जाने यहां…

क्यूं होती है दूध से एलर्जी, जाने यहां…
क्यूं होती है दूध से एलर्जी, जाने यहां…

Prashant Kumar Sharma | Updated: 12 Oct 2019, 06:58:12 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

खाने का शौक अमूमन लोगों को होता ही हैं. लेकिन कई लोगों को अलग- अलग खानपान से एलर्जी भी होती है. ऐसे में लोग उन चीजों को खाने से बचते हैं.

आमतौर पर बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं होता या फिर कई बच्चों को दूध से एलर्जी होती है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आखिर दूध से कई लोगों या बच्चों को एलर्जी क्‍यूं होती है? अगर नहीं, तो हम आपको बताते हैं
दूध क्यूं नहीं आता पसंद
दूध में मौजूद कुछ प्रोटीन्स के कारण कई लोगों को एलर्जी हो सकती है. गाय का दूध, दूध से होने वाली एलर्जी का मुख्य कारण होता है. इसके अलावा भैंस, बकरी व अन्‍स स्‍तनधारियों के दूध से भी एलर्जी हो सकती है. गाय के दूध में अल्‍फा एस1 कैसिइन प्रोटीन सबसे अधिक होता है, जो मुख्‍यत: दूध की एलर्जी का कारण होता है.
दूध की एलर्जी
दूध और दूध से बने उत्‍पादों में पाये जाने वाले कुछ प्रोटीन के कारण भी दूध से एलर्जी होती है. प्रोटीन को बेअसर करने के लिए इम्‍युनोग्‍लोबुलिन ई नामक एंटीबौडी का उत्‍पादन जोखिम का कारण बनता है. हर बार जब आप प्रोटीन के संपर्क में आते हैं, तो एंटीबौडी उन्हें पहचानती हैं और हिस्टामाइन और अन्य रसायनों को छोड़ने के लिए आपकी इम्यून सिस्टम को संकेत देती हैं. जिसके चलते एलर्जी होती है.

वयस्कों की तुलना में बच्चों में दूध की एलर्जी अधिक आम है क्योंकि बच्चों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है. यह लैक्‍टेज एंजाइम की कमी से होता है. दूध का लैक्‍टोज जब छोटी आंत में पहुंचता है, तो वहां से लैक्‍टेज एंजाइम से ग्लूकोस और गैलेक्‍टोज टूट जाता है. जिससे दूध आसानी से पच नहीं पाता.

लैक्‍टोज दूध व दूध से बने उत्‍पादों में पाया जाने वाला प्राकृतिक शुगर है. जब किसी को दूध हजम नहीं हो पाता है तो उसे लैक्टोज इंटौलरेंस की समस्‍या होती है. इससे एलर्जी की समस्‍या के साथ-साथ पाचन संबंधी समस्‍याएं भी होती हैं.
बच्‍चों को दूध से एलर्जी
जिन बच्चों या लोगों को दूध से एलर्जी होती है, उन्‍हें वह जल्‍दी महसूस नहीं होता है. आमतौर पर दूध की एलर्जी वाले लोगों में इसके लक्षण कई घंटे या फिर कई दिनों बाद देखने को मिलते हैं.
चलिए जानते है इसके 6 लक्षण
1 यूरीन का रंग गहरा पड़ने लगता है, जिसमें कई बार रक्त या बलगम हो सकता है.
2.दूध की एलर्जी के चलते पेट में ऐंठन होना भी एक आम लक्षण है.
3.कई लोगों में दूध से होने वाली एलर्जी के कारण त्वचा पर चकत्ते भी होते हैं.
4.दस्त व खांसी होना भी इसके आम लक्षण हैं.
5.इसके अलावा गीली आंखें, बहती नाक भी इसके संकेत हो सकते हैं.
6. जी मिचलाना, उल्‍टी, घबराहट, होंठों के पास खुजली और सूजे हुए होंठ व गला भी इसके आम लक्षण होते हैं.
बचाव व उपचार
दूध की एलर्जी के लिए आपको सर्वप्रथम चिकित्‍सक से सुझाव लेना चाहिए.
दूध का सेवन करना बंद कर देना चाहिए.
यदि आप बच्‍चे को दूध पिला रहे हैं तो ऐसा दूध पिलाएं जिसमें लेक्‍टोस न हो.
कोशिश करें इस स्थिति में बच्चे को सोया का दूध पिलाएं.

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned