scriptयुवाओं ने खुद विकसित किया पार्क और पेश की ऐसी मिसाल,शहर हो गया इनका दीवाना | youth developed of park | Patrika News
ग्वालियर

युवाओं ने खुद विकसित किया पार्क और पेश की ऐसी मिसाल,शहर हो गया इनका दीवाना

हाउसिंग कॉलोनी के पत्रिका चौक के एक बंजर पड़े गोलंबर पार्क को कॉलोनी के कुछ उत्साही युवाओं ने खुद परिश्रम करके हरा भरा बना दिया

ग्वालियरOct 04, 2017 / 08:16 pm

monu sahu

youth

youth developed of park

ग्वालियर। आज आम आदमी की हर काम के लिए सरकार पर निर्भरता बढ़ गई है,फिर चाहे वह अपने घर के आसपास साफ सफाई रखने की बात हो या सार्वजनिक उद्यानों को हरा भरा बनाए रखने की। लेकिन भिण्ड शहर के वार्ड नंबर 13 में स्थित हाउसिंग कॉलोनी के पत्रिका चौक के एक बंजर पड़े गोलंबर पार्क को कॉलोनी के कुछ उत्साही युवाओं ने खुद परिश्रम करके हरा भरा बना दिया है। इस गोलंबर पार्क में विभिन्न प्रकार के औषधीय पेड़ पौधों का रोपण किया गया है, जिनकी नियमित रूप से देखभाल तथा खाद पानी दिया जा रहा है।
यह खबर भी पढ़ें : खेत में जानवर घुसने पर युवक के हाथ पैर काटे और दी यह सजा

पार्क को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले युवा प्रो.राजेशसिंह भदौरिया, शशिकांत चतुर्वेदी, प्रदीप तिवारी, लक्ष्मीकांत ओझा, अनिल जैन, संदेश सोनी, संतोष जैन, लल्लू जैन तथा रविकांत चतुर्वेदी ने बताया कि नगर पालिका ने कॉलोनी के इस गोलंबर का दो दशक पूर्व निर्माण कराया था, लेकिन इसके बाद इसे बिना पेड़ पौधे रोपे ही बंजर छोड़ दिया गया जिससे पार्क का इस्तेमाल लोग कूड़ा कचरा और गोबर डालने के लिए करने लगे। गंदगी और कूड़े के ढेरों से दिनभर सड़ांध उड़ती थी जिससे लोग परेशान होते थे।
यह खबर भी पढ़ें : मुंबई से बुलाया बेटा फिर कर दी हत्या,ऐसे समझे मर्डर की पूरी कहानी

खुद ही की गोलंबर की साफ-सफाई
गोलंबर को पार्क के रूप में विकसित करने के लिए स्थानीय निवासियों ने नपा से कई बार निवेदन किया, लेकिन सुनवाई नहीं तो उक्त युवाओं ने तय किया कि वे खुद गोलंबर को पार्क के रूप में विकसित करेंगे। युवाओं ने सामूहिक रूप से गोलंबर में बरसों से जमा कूड़े कचरे व गोबर को साफ किया तथा निजी व्यय से उसमें नई मिट्टी डलवाई तथा 2 जुलाई 2017 को गोलंबर में ५० से ज्यादा विविध प्रजातियों के औषधीय पेड़ पौधों का रोपण कर दिया।
यह खबर भी पढ़ें : युवक के हाथ-पैर बांधकर मंदिर से चुराया पांच क्विंटल का घंटा,जाते-जाते पुजारी को बताया राज

नियमित सिंचाई, गुड़ाई व खाद पानी मिलने से प्राय: सभी पौधे आदम कद आकार के हो गए हैं। वार्ड की पार्षद आशा रतन चन्द जैन के सहयोग से गोलंबर पार्क में सिंचाई के लिए नगर पालिका की ओर से नल का अस्थायी कनेक्शन भी मुहैया कराया गया है।
यह खबर भी पढ़ें : अजब MP: इन 40 गांवों में जो शराब पिएगा उसे अदब के साथ दिया जाएगा एक फूल और खिलाई जाएगी ये कसम

“गोलंबर पार्क का स्थानीय युवाओं ने विकास करके अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। जल्द ही नगर पालिका परिषद को पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए प्रस्ताव दिया जाएगा।”
आशा रतनचन्द जैन, पार्षद वार्डनंबर 13 भिण्ड

Home / Gwalior / युवाओं ने खुद विकसित किया पार्क और पेश की ऐसी मिसाल,शहर हो गया इनका दीवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो