scriptसीवरेज की सुस्त गति पर उखड़े केबिनेट मंत्री, नहरों की निगरानी के मामले पर अफसरों ने किए हाथ खड़े | Cabinet ministers raised over slack of sewerage, officers hand over ca | Patrika News
हनुमानगढ़

सीवरेज की सुस्त गति पर उखड़े केबिनेट मंत्री, नहरों की निगरानी के मामले पर अफसरों ने किए हाथ खड़े

https://www.patrika.com/hanumangarh-news/
 

हनुमानगढ़Jan 31, 2019 / 09:36 pm

adrish khan

hanumangarh mein mantri ki baithak

सीवरेज की सुस्त गति पर उखड़े केबिनेट मंत्री, नहरों की निगरानी के मामले पर अफसरों ने किए हाथ खड़े

सीवरेज की सुस्त गति पर उखड़े केबिनेट मंत्री, नहरों की निगरानी के मामले पर अफसरों ने किए हाथ खड़े
– जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक में केबिनेट मंत्री डोटासरा ने की कामकाज की समीक्षा
– सीवरेज कार्य, पानी चोरी व श्रम विभाग के कामकाज को लेकर नाराजगी
– सीवरेज कार्य की हर सप्ताह समीक्षा का निर्देश
हनुमानगढ़. शहर में पिछले करीब आठ बरस से चल रहे सीवरेज प्रोजेक्ट के अब तक सही ढंग से क्रियाशील नहीं होने तथा कामकाज की सुस्त गति पर जिले के लोकसभा चुनाव प्रभारी व शिक्षा मंत्री गोविन्द डोटासरा उखड़ गए। वहीं नहरों से सिंचाई पानी चोरी का मुद्दा आया तो जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने बिना जाब्ता निगरानी से हाथ खड़े कर दिए। पानी चोरों को खतरनाक बताते हुए पर्याप्त जाब्ते के बिना कार्यवाही को मुश्किल बताया।
श्रम कल्याण अधिकारी कार्यालय को कलक्ट्रेट सभागार से दूर एक कोने में रिहायशी इलाके में संचालित करने पर भी जन प्रतिनिधियों ने नाराजगी दर्ज कराई। मंत्री डोटासरा ने अधिकारियों को गंभीरता से कार्य कर जनता को राहत दिलाने की बात कही। लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों व अफसरों पर कलक्टर व अन्य आला अधिकारियों को कार्यवाही करने का निर्देश दिया। बैठक के बाद विभिन्न संगठनों तथा नागरिकों ने अपनी समस्याओं को लेकर मंत्री को ज्ञापन सौंपे। बैठक में विधायक चौधरी विनोद कुमार, जिला प्रमुख कृष्ण चोटिया, प्रधान जयदेव भिड़ासरा, एसपी कालूराम रावत, एडीएम प्रभातीलाल सहित कई विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
सब ठेकेदार से काम क्यों
सीवरेज प्रोजेक्ट की बिगड़ी गत का मुद्दा बैठक में छाया रहा। आरयूआईडीपी के अधिकारियों से मंत्री ने पूछा कि शहर में सीवरेज लाइन बिछाने व उसे शुरू करने का कार्य इतनी धीमी गति से क्यों चल रहा है। इसके जवाब में आरयूआईडीपी के अभियंता ने कहा कि ठेकेदार ने आगे सब ठेकेदार को काम दे रखा है। सब ठेकेदार कार्य में सुस्ती बरत रहे हैं। यह सुन तल्ख अंदाज में मंत्री ने सवाल दागा कि क्या सब ठेकेदार से कार्य कराया जा सकता है। इसके जवाब में आरयूआईडीपी अभियंता ने कहा कि नहीं कराया जा सकता। मगर मुख्य ठेकेदार को आर्थिक दिक्कतें हैं। यह सुन मंत्री ने पूछा कि आप क्यों ठेकेदार की पैरवी कर रहे हैं। शीघ्रता से कार्य पूरा करवाओ। जिला प्रशासन को साप्ताहिक बैठक में सीवरेज प्रोजेक्ट की समीक्षा का निर्देश दिया।
कमीशनखोरी का आरोप
श्रम विभाग की श्रमिक कल्याण योजनाओं की राशि नहीं मिलने का मुद्दा उठाते हुए नोहर विधायक अमित चाचाण ने कहा कि श्रमिक चक्कर काटते रहते हैं। मगर उनको राशि नहीं मिल पाती। कई ई-मित्र संचालक व श्रम विभाग के कार्मिक उनकी राशि में कमीशनखोरी करते हैं। विधायक ने पुरानी कलक्ट्रेट से सिविल लाइन के डी ब्लॉक में श्रम विभाग का कार्यालय शिफ्ट करने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि अब कार्यालय श्रमिकों की पहुंच से दूर हो गया है। वहां तक जाने में अधिक समय व पैसा खर्च होता है। श्रम विभाग के अधिकारी ने योजनाओं की राशि भुगतान में पारदर्शिता का दावा करते हुए कहा कि विभाग ने पांच करोड़ रुपए की मांग की थी। मगर बजट केवल पचास लाख रुपए ही मिला। इस कारण भुगतान में देरी हो रही है।
निगरानी को दो जाब्ता
सिद्धमुख नहर योजना में पानी चोरी की समस्या बताते हुए विधायक अमित चाचाण ने इस पर रोक लगाने को कहा। इसके जवाब में जल संसाधन विभाग के नोहर एक्सईएन ने कहा कि हरियाणा व सीमावर्ती इलाके में पानी चोर खतरनाक हैं। कई दफा अफसरों पर हमले की घटना भी हो चुकी है। बिना जाब्ते निगरानी व कार्यवाही में बहुत दिक्कत है। इस पर मंत्री डोटासरा ने एसपी कालूराम रावत को जरूरत के हिसाब से जाब्त उपलब्ध कराने को कहा।

Home / Hanumangarh / सीवरेज की सुस्त गति पर उखड़े केबिनेट मंत्री, नहरों की निगरानी के मामले पर अफसरों ने किए हाथ खड़े

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो