scriptगांव में होने जा रहा था बाल विवाह, प्रशासन ने मौके पर परिजनों को किया पाबंद, लौट गई बारात | Child Marriage Stopped : Child Marriage In Rajasthan | Patrika News
हनुमानगढ़

गांव में होने जा रहा था बाल विवाह, प्रशासन ने मौके पर परिजनों को किया पाबंद, लौट गई बारात

( child marriage in rajsthan ) थाना क्षेत्र के गांव बोलांवाली में एक नाबालिग बच्ची के विवाह की सूचना पर पुलिस-प्रशासन ने प्रसंज्ञान लिया और बाल विवाह रुकवाकर ( Child marriage stopped ) परिजनों को पाबंद किया। ( Hanumangarh Crime News )

हनुमानगढ़Jan 19, 2020 / 06:13 pm

abdul bari

Child Marriage Stopped : Child Marriage In Rajasthan

Child Marriage Stopped : Child Marriage In Rajasthan

संगरिया/हनुमानगढ़.
थाना क्षेत्र के गांव बोलांवाली में एक नाबालिग बच्ची के विवाह की सूचना पर पुलिस-प्रशासन ने प्रसंज्ञान लिया और बाल विवाह रुकवाकर ( Child marriage stopped ) परिजनों को पाबंद किया। एसडीएम मांगीलाल व तहसीलदार कुलदीप चौधरी से मिले निर्देश पर रविवार दोपहर वार्ड एक में नायब तहसीलदार ओमप्रकाश के साथ पटवारी पुरूषोत्तम वर्मा, गिरदावर राजविंद्रसिंह, हवलदार किशोर मान समेत पुलिस टीम ( Hanumangarh Police ) मौके पर पहुंची।
यह है पूरा मामला ( Hanumangarh Crime News )

नायब तहसीलदार ने बताया कि गांव में एक परिवार में नाबालिग बच्ची का रविवार को निकाह होने की जानकारी अज्ञात व्यक्ति से एसडीएम को मिली। थाना पुलिस से समन्वय स्थापित कर बाल विवाह रोकने के लिए वे मौके पर पहुंचे। उन्होंने बच्ची के मामा-मामी व अन्य को बालिका का निकाह 18 वर्ष की उम्र से पहले नहीं करने के लिए पाबंद किया। हालांकि मौके पर बच्ची की आयु संबंधी दस्तावेज तो नहीं मिले। लेकिन उसकी 2007 का जन्म होने से आयु करीब 13-14 वर्ष ही है। लड़की के माता-पिता का स्वर्गवास हो चुका है। अपने मामा-मामी के सानिध्य में वह रह रही है। जो अभी पढऩा चाहती है।

परिवार को पाबंद किया ( child marriage in rajsthan )

बताया जा रहा है कि पहले तो परिवार ने बच्ची का जन्मदिन मनाने की बात कही थी लेकिन मौके पर बाघापुराना (पंजाब) से विवाह में शामिल होने आए कुछ वाहन भी खड़े देखे गए। जिस पर पुलिसकर्मियों व अधिकारियों ने ऐसे बाल विवाह को किसी भी सूरत में नहीं होने देने के निर्देश देते हुए परिवार को पाबंद किया।
बारात लौट गई

मौके पर खबर फैलते ही काफी भीड़ जमा हो गई। थाना प्रभारी इंद्रकुमार वर्मा ने बताया कि कार्रवाई के बाद बारात लौट गई। यदि यह लोग पाबंद करने के बाद भी नाबालिग की शादी करते हैं तो इनके खिलाफ अदालत में इस्तगासा पेश किया जाएगा और कार्रवाई कराई जाएगी।

Home / Hanumangarh / गांव में होने जा रहा था बाल विवाह, प्रशासन ने मौके पर परिजनों को किया पाबंद, लौट गई बारात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो