scriptआवार पशुओं से परेशान ग्रामीणों ने सरकार पर लगाए अनदेखी के आरोप, गांव में सभा कर कही ये बात… | farmers facing problem due to stray animals hanumangarh news lalest | Patrika News
हनुमानगढ़

आवार पशुओं से परेशान ग्रामीणों ने सरकार पर लगाए अनदेखी के आरोप, गांव में सभा कर कही ये बात…

बेचारा किसान काम करने के बाद रातभर फसल की रखवाली करता है। ठंड के बीच इन पशुओं के पीछे दौड़ता रहता है।

हनुमानगढ़Jan 05, 2018 / 10:49 pm

पुनीत कुमार

farmers facing problem due to stray animals
संगरिया। आवारा पशुओं की समस्या से निजात पाने और उनके प्रबंधन की मांग को लेकर अब इलाके के किसान लामबंद हो चुके हैं। शुक्रवार को उपखंड के संतपुरा, मालारामपुरा, इंद्रगढ़, नुकेरा और किशनपुरा गांवों में ग्रामीणों ने समाज सेवी विक्रमसिंह कलहरी के नृतृत्व में सभाएं की। जिसके बाद किसानों ने १६ जनवरी को एकजुटता के साथ संगरिया उपखंड कार्यालय पर हल्ला बोलने की हुंकार भरते हुए सहमति जताई है।
सभा के दौरान लोगों ने कहा कि दिनभर बेचारा किसान काम करने के बाद रातभर फसल की रखवाली करता है। ठंड के बीच इन पशुओं के पीछे दौड़ता रहता है। वहीं एक-दूसरे खेत से बाहर निकालने के चक्कर में लोगों के बीच आपसी प्रेम और सौहार्द भी बिगड़ रहे हैं। लेकिन सरकार का इस ओर कोई ध्यान नहीं है। और ना ही प्रशासन का ध्यान है।
यह भी पढ़ें

इस छात्र की ईमानदारी के आगे झुक गए

जयपुर के पुलिस कमिश्नर, पढ़ें क्या है पूरा मामला

इस दौरान कलहरी ने बताया कि सड़कों पर घूमते पशुओं से आम जनता त्रस्त है। अब किसान चुप नहीं बैठेंगे क्योंकि इन पशुओं की वजह से आए दिन किसान की खेती खराब हो रही है। शहरों में भी आए दिन हादसे हो रहे हैं। उनका कहना कि उपखंड के सभी गांवों में जन संपर्क कर गांव और ढाणियों से 1111 लोगों को एकत्र किए जाएंगे। जो सरकार के समक्ष घेराव में अपनी मांग मुखरित करेंगे। यदि ठोस आश्वासन उपखंड स्तर पर नहीं मिला तो हनुमानगढ़ जिले के किसानों को एकजुट करके घेराव की रणनीति तय की जाएगी।
साथ ही आरोप लगाया कि एसडीएम ने एक बैठक कर इस समस्या के हल की बड़ी बातें तो की लेकिन अभी तक धरातल पर उसका असर दिखाई नहीं दिया है। पशुओं को एक से दूसरे गांव लोग छोड़कर जा रहे हैं। वहीं सांड और गधे जैसे निराश्रित गोवंश सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिनका स्थाई हल जरुरी है। इस मौके पूर्व सरपंच बलवीरसिंह, सर्वजीत, जालौरसिंह, मंगल , बलदेव मान, उप सरपंच गुरदास गिल, अमित बिश्नोई, सुभाष मेंबर सहित अनेकों ग्रामीण मौजूद रहे।
यह भी पढ़ें

सिर पर था कर्जा तो दोस्तों के हवाले कर दी बीवी, इसके बाद जो हुआ..जानकर उड़ जाएंगे होश…

गौरतलब है कि इलाके में पिछले दिनों इस मामले को लेकर एक बैठक भी आयोजित की गई थी, जहां समाजसेवी विक्रम कलहरी के नेतृत्व में शुक्रवार से गांव संतपुरा से अभियान के आगाज को लेकर सभी अपनी सहमति जताई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो