scriptइस छात्र की ईमानदारी के आगे झुक गए जयपुर के पुलिस कमिश्नर, पढ़ें क्या है पूरा मामला | Student Surya Prakash returned police money found in jaipur | Patrika News

इस छात्र की ईमानदारी के आगे झुक गए जयपुर के पुलिस कमिश्नर, पढ़ें क्या है पूरा मामला

locationजयपुरPublished: Jan 05, 2018 06:31:45 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

छात्र ने न सिर्फ एक लाख 30 हजार रुपए सड़क पर मिलने के बाद पुलिस को सौंप दिए हो।

Student Surya Prakash

Surya Prakash

जयपुर। यदि किसी को सड़क पर हजार-पांच सौ रुपए मिल जाए तो कई लोग उसे चुपचाप रख लेंगे। कई उसको उसके असली मालिक तक पहुंचाने का प्रयास भी करेंगे। जयपुर में कई ऐसे उदाहरण सामने आए है जिसमें गलती से या भूलवश लाखों रुपए सड़क पर या किसी जगह छूट गए हो। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें एक छात्र ने न सिर्फ एक लाख 30 हजार रुपए सड़क पर मिलने के बाद पुलिस को सौंप दिए हो। जी हां हम आपको बता रहे है कि एक छात्र को सड़क पर 1500 यूरो विदेशी मुद्रा मिली, छात्र ने उन रुपयों के बारे में अपनी संस्था के प्रतिनिधियों को जानकारी दी और इसके बाद सभी ने मिलकर विदेशी मुद्रा को पुलिस को सौंपने का निर्णय किया।
दरअसल सेंट्रल एकेडमी के छात्र सूर्यप्रकाश को शास्त्रीनगर में मेजर शैतानसिंह कॉलोनी की सड़क पर सुबह 1500 यूरो मिले। सूर्यप्रकाश ने इस मुद्रा को एसओएस बालग्राम में संस्था के प्रतिनिधियों को बताया। इसके बाद बालग्राम के सेक्रेटरी अंजली भट्ट और यूथ लीडर रमन्ना के साथ सूर्यप्रकाश कमिश्नरेट कार्यालय पहुंचे और उन्होंने विदेशी मुद्रा एडिश्नल कमिश्नर प्रफुल्ल कुमार को सौंप दी।
प्रफुल्ल कुमार ने ईमानदारी के लिए छात्र को स्मृति चिंह सौंपा। वहीं रुपयों को स्थानीय थाने को मालिक की जानकारी कर लौटाने के लिए भिजवा दिए। भारतीय बाजार में 1500 यूरो की कीमत लगभग एक लाख तीस हजार रुपए बताई जा रही है।
बेसहारा का आसरा है एसओएस बालग्राम
दरअसल ये बात और अहम इसलिए हो जाती है कि ईमानदारी का परिचय देने वाला छात्र एसओएस बालग्राम का है। एसओएस बालग्राम एक एनजीओ है जो बेसहारा लावारिस बच्चों को अपनाकर उनको घर जैसा माहौल मुहैया कराती है। बच्चों को अच्छी शिक्षा देकर उनको समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास करती है। कई बच्चे अच्छी शिक्षा पाकर अहम पदों पर है। वे आगे चलकर किसी और बेसहारा का सहारा बनते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो