scriptगोगामेड़ी में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई धोक | Gogamedi the millions of pilgrims have put dhoka | Patrika News
हनुमानगढ़

गोगामेड़ी में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई धोक

लोक देवता गोगाजी के
समाधि स्थल गोगामेड़ी में शनिवार को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर भरने वाले
मुख्य मेले में लाखों श्रद्धालुओं ने धोक लगाई।

हनुमानगढ़Sep 05, 2015 / 11:33 pm

कमल राजपूत

Hanumangarh news

Hanumangarh news

नोहर। लोक देवता गोगाजी के समाधि स्थल गोगामेड़ी में शनिवार को भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी पर भरने वाले मुख्य मेले में लाखों श्रद्धालुओं ने धोक लगाई। अष्टमी से शुरू हुआ मुख्य मेला 7 सितम्बर तक चलेगा। कृष्ण पक्ष के मेले में अधिकांश श्रद्धालु उत्तरप्रदेश से आते हैं। गोरक्ष टीले पर इनका भारी जमावड़ा है। वहां पवित्र तालाब में स्नान के बाद विशेष पूजा अर्चना और गुरू गोरखनाथ के धूणे का दर्शन करने के बाद ही यह लोग गोगामेड़ी मंदिर में बनी समाधि पर मत्था टेकते हैं।

तालाब में स्नान के लिए दोपहर तक कई किलोमीटर लंबी कतार लगी हुई थी। मेला मजिस्ट्रेट एवं उपखंड अधिकारी नोहर प्रभुदान चारण ने बताया कि दोपहर तक एक लाख श्रद्धालु पवित्र सरोवर में स्नान के बाद गोगाजी की समाधि पर धोक लगा चुके थे। उन्होंने बताया कि हिसार रेलवे स्टेशन पर झगड़े के बाद वहां हजारों श्रद्धालु अटके हुए हैं। उनके शनिवार शाम तक यहां पहुंचने के बाद भीड़ और ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

मेला स्थल पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए संभाग के चारों जिलों के अलावा अन्य जिलों से पुलिस बल मंगाया गया है। पुलिस उप अधीक्षक हनुमानगढ़ अतरसिंह पूनियां ने बताया कि समाजकंटकों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है। अशांति फैलाने और जेबतराशी करने के आरोप में बीस से अधिक समाजकंटकों को मेला क्षेत्र से पकड़ा गया है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस की आधा दर्जन से अधिक पीसीआर लगातार मेला क्षेत्र में गश्त कर रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो