scriptसुविधाएं नहीं होने से हुए पर्यटक निराश | hanumangarh | Patrika News
हनुमानगढ़

सुविधाएं नहीं होने से हुए पर्यटक निराश

– ऐतिहासिक कालीबंगा संग्रहालय उपेक्षा का शिकार
– पर्यटकों के लिए कालीबंगा में रेस्टोरेंट का अभाव
– विश्व संग्रहालय दिवस विशेष

हनुमानगढ़May 17, 2019 / 12:36 pm

Manoj

hmh

hmh

हनुमानगढ़. पीलीबंगा. पुरातत्व विभाग शनिवार को संग्रहालय दिवस मना रहा है लेकिन संग्रहालय दिवस मनाने की सार्थकता तभी है जब पर्यटक इसका लाभ उठा सकें। कालीबंगा स्थित पुरासंस्कृति और सामग्री के ऐतिहासिक संग्रहालय के पास पर्यटकों के ठहराव व भोजन आदि के लिए होटल या रेस्टोरेंट आदि की व्यवस्था ही नहीं है। ऐसे में दूरदराज क्षेत्र से आने वाले पर्यटकों व इतिहास के विद्यार्थियों को निराश लौटना पड़ता है।
संग्रहालय तक पहुंचने के लिए हनुमानगढ़ टाऊन वाया करणीसर- सहजीपुरा मार्ग तथा पीलीबंगा से वाया कालीबंगा कैंची से होते हुए संग्रहालय तक जाने वाले मार्ग भी क्षतिग्रस्त हालत में होने के चलते पर्यटक संग्रहालय तक आने से कतराते हैं। इन समस्याओं के चलते विदेशी तथा देशी पर्यटक व इतिहास के विद्यार्थी कालीबंगा संग्रहालय की गैलरियों में सजे दुलर्भ पुरावशेषों को देखने या ज्ञान बढ़ाने का लाभ नहीं ले पाते हैं।
जानकारी के अनुसार संग्रहालय में प्रतिदिन मात्र 25 से 30 पर्यटक पहुंच रहे हैं। विश्व के मानचित्र पर अंकित कालीबंगा संग्रहालय का लाभ लेने के लिए संबंधित विभागों को चाहिए कि वह होटल या रेस्टोरेंट का निर्माण करवाए तथा क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत करवाए।
प्रारम्भिक शिक्षा में अध्याय जोडऩा जरूरी
प्रारम्भिक शिक्षा में प्राचीन धरोहर कालीबंगा संग्रहालय के संबंध में अध्ययन विषय को शिक्षा विभाग की ओर से जोडऩा चाहिए ताकि एतिहासिक पुरातत्व स्थल कालीबंगा के बारे में विद्यार्थियों को पर्याप्त जानकारी मिल सके तथा वे इसे पढकर दुर्लभ पुरावशेषों के बारे में जान सके।

इनका कहना है…
सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद अनिल डागरा ने सुझाव दिए कि यदि संग्रहालय के जोडऩे वाली सड़कों की मरम्मत कर दी जाए तो पर्यटकों की संख्या में बढोतरी हो सकती है। इसके अलावा टूरिज्म विभाग को चाहिए कि हनुमानगढ जंक्शन को केन्द्र बनाते हुए संग्रहालय तक पहुंचने के लिए अलग अलग स्थानों से वाहनों की व्यवस्था करे, ताकि पर्यटक व इतिहास के विद्यार्थी वाहनों की सहायता से कालीबंगा संग्रहालय तक पहुंच सके तथा पुरातत्व सभ्यता एवं एतिहासिक स्थल के बारे में पर्याप्त ज्ञान प्राप्त कर सके। (पसं)

विश्व संग्रहालय दिवस पर कार्यक्रम कल
पीलीबंगा. पुरातत्व विभाग के तत्वावधान में एतिहासिक पुरातत्वस्थल कालीबंगा संग्रहालय में शनिवार को मनाए जाने वाले विश्व संग्रहालय दिवस को लेकर तैयारियां की जा रही है। सहायक अधीक्षण पुरातत्वविद अनिल डागर ने बताया कि संग्रहालय दिवस को लेकर संग्रहालय की साफ सफाई कर इसका सौंदर्यकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गैलरी में रखे दुलर्भ पुरावशेषों की मॉडलाइजिंग की गई। डागर ने बताया कि बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। स्कूली विद्यार्थियों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं होंगी।(पसं)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो