scriptVideo: प्रीमियम ने छुड़ाया पसीना | Premium Rescued Sweat | Patrika News
हनुमानगढ़

Video: प्रीमियम ने छुड़ाया पसीना

हनुमानगढ़. जिले के कपास उत्पादक किसानों को राहत मिलने के आसार हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत इस वर्ष खरीफ सीजन में कपास की फसल पर बीमा प्रीमि

हनुमानगढ़Aug 18, 2017 / 08:24 am

pawan uppal

Premium Rescued Sweat

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत इस वर्ष खरीफ सीजन में कपास की फसल पर बीमा प्रीमियम राशि तीन गुणा तक बढ़ाने के बाद इसका लगातार विरोध होने पर कृषि विभाग ने राशि कम करने का प्रस्ताव मुख्यालय भिजवाया

हनुमानगढ़. जिले के कपास उत्पादक किसानों को राहत मिलने के आसार हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत इस वर्ष खरीफ सीजन में कपास की फसल पर बीमा प्रीमियम राशि तीन गुणा तक बढ़ाने के बाद इसका लगातार विरोध होने पर कृषि विभाग ने राशि कम करने का प्रस्ताव मुख्यालय भिजवाया है। इसमें बताया है कि बीमा प्रीमियम राशि बढ़ाने से किसानों में रोष है। हाल में जिला प्रशासन के साथ किसानों की हुई वार्ता में बीमा मुद्दे पर काफी चर्चा हुई। इसमें किसानों की मांग के अनुसार जिला प्रशासन ने बीमित व प्रीमियम राशि कम करने का प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भिजवाने का निर्णय लिया। कृषि उप निदेशक जयनारयाण बेनीवाल ने बताया कि प्रीमियम राशि कम करने का प्रस्ताव कृषि विभाग के निदेशक व आयुक्तालय जयपुर भिजवा दिया गया है। वहां से जवाब आने का इंतजार है। जो जवाब आएगा, उससे संबंधित बीमा कंपनी को अवगत करवा दिया जाएगा।
Video: कब होगा शहर कैटल फ्री, नगर परिषद गंभीर नहीं

उल्लेखनीय है कि 26 जुलाई को कृषि विभाग को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में खरीफ 2017 के लिए सरकार की ओर से जारी विस्तृत निर्देश मिले। इसके बाद बीमा कंपनी के साथ स्थानीय स्तर पर बैठक हुई और बैंकों को प्रीमियम राशि जमा करवाने के लिए पाबंद किया गया। उधर प्रीमियम राशि बढऩे की सूचना मिलने पर किसान संगठन इसका विरोध करने लगे। इसके बाद जिला प्रशासन ने अब मामले की गंभीरता को देखते हुए कृषि आयुक्त को प्रस्ताव भेजकर प्रीमियम राशि कम करने की मांग से अवगत करवाया है। तीन गुणा बढ़ी राशि फसल बीमा के तहत खरीफ 2017 के लिए कपास में कृषक हिस्सा प्रीमियम 2578 रुपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित है। इस वर्ष जिले में कपास की बिजाई काफी क्षेत्र में हुई है।
Video: तीस से साठ फीट चौड़ी हो गई सडक़

जबकि किसानों से प्रीमियम राशि के नाम पर तीन गुणा राशि वसूल की जा रही है। गत वर्ष कपास फसल पर बीमा कृषक प्रीमियम राशि महज 960 रुपए प्रति हेक्टेयर निर्धारित थी। इस वर्ष बीमा प्रीमियम राशि 2578 रुपए प्रति हेक्टेयर होने से किसान इसका विरोध कर रहे हैं। हो चुका नुकसान जिले में वर्ष 2015-16 में नरमा-कपास की फसल को 30 प्रतिशत नुकसान हो चुका है। विभागीय अधिकारियों को इस बार भी वही डर सता रहा है। हनुमानगढ़ जिले में गत बरस 160822 हेक्टेयर की तुलना में इस बरस 169470 हेक्टेयर में नरमा-कपास की बिजाई के बाद कृषि अधिकारी अच्छी पैदावार के लिए किसानों को जागरूक कर रहे हैं। इस वर्ष फसल की बढ़वार को देखते हुए 22 से 25 क्विंटल प्रति हेक्टेयर कपास उत्पादन का अनुमान है।

Home / Hanumangarh / Video: प्रीमियम ने छुड़ाया पसीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो