scriptखनिज विभाग की जगह राजस्व विभाग ओवरलोड रेत के डंपरो पर कर रहा कार्रवाई | Action on the Dumpers of Overload Sands of Revenue Department | Patrika News
हरदा

खनिज विभाग की जगह राजस्व विभाग ओवरलोड रेत के डंपरो पर कर रहा कार्रवाई

धड़ल्ले से चल रहा अवैध उत्खनन का कारोबार, कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति

हरदाNov 11, 2018 / 12:09 pm

sanjeev dubey

sand mining

खनिज विभाग की जगह राजस्व विभाग ओवरलोड रेत के डंपरो पर कर रहा कार्रवाई

टिमरनी. विकासखंड में अवैध उत्खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति की जा रही है। खनिज विभाग की जगह राजस्व विभाग ओवरलोड रेत के डंपरो को पकड़ रहा है और उनपर जुर्माना आदि लगा रहा है। विकासखंड के गांव शमशावाद और लछोरा में नर्मदा से अवैध रूप से रेत निकाली जा रही है और अवैध तरीके से ही टै्रक्टर ट्राली से बेची जा रही है। रात का अंधेरा तो दूर दिन के उजाले में ही नाव के माध्यम से नदी के अंदर से अवैध रेत निकाली जा रही है। गोंदागांव गंगेश्वरी छिपानेर नाव घाट से भी रेत निकाली जा रही है लेकिन इस दिशा खनिज विभाग एवं राजस्व विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नही की जा रही।
शमशावाद लछोरा में जमकर चल रहा है अवैध उत्खनन का कारोबार
नर्मदा घाट शमशावाद लछोरा से अवैध उत्खनन का कारोबार जमकर चल रहा है। राजस्व विभाग तटों पर चल रहे अवैध उत्खनन को रोकने के लिए कुछ नहीं करता। इसकी बजाए एनएच 59 ए होशंगाबाद स्टेट हाइवे सहित अन्य मार्गों से गुजरने वाले रेत के डंपरो एवं ट्रकों को ओवर लोड होने के कारण पकड़कर लाया जाता है। मन्याखेडी मार्ग से गुजर रहे ऐसे ही रेत के दो डंपर और एक ट्रक को नायव तहसीलदार शंकर सातनकर द्वारा पकड़कर तहसील कार्यालय मे खड़ा किया गया। इससे पूर्व भी तहसीलदार द्वारा ओवर लोड डंपरो को पकड़ा जा चुका है। लेकिन डंपरो पर क्या कार्रवाई हुई इसका पता नहीं चल पाता है। नायव तहसीलदार शंकर सातनकर ने बताया कि मन्याखेडी मार्ग पर डंपर एवं ट्रक का गुजरना प्रतिबंधित है। वहीं ओवर लोड की भी आशंका है। इसके चलते डंपर और ट्रक को पकड़कर तहसील कार्यालय लाया गया है। ये डंपर बैतूल के आमढाना से रेत लेकर देवास जा रहे थे। इनपर तहसीलदार एवं एसडीएम के आने पर कार्रवाई होगी।
एसडीएम एवं तहसीलदार को दिया आवेदन पर नहीं रूक रहा अवैध उत्खनन
विकासखंड में चल रहे अवैध रेत उत्खनन के कारोबार की एसडीएम और तहसीलदार को शिकायत भी की जा चुकी है। इसपर रोक लगाने के लिए आवेदन देने के बाद भी नर्मदा नदी में चल रहे अवैध उत्खनन पर अंकुश नही लग सका है। गाम लछोरा के छोटू पटेल सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि अवैध रेत के उत्खनन को रोकने के लिए एसडीएम तहसीलदार के साथ ही कलेक्टर को भी आवेदन दे चुके हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जिले की रेत सीहोर ओर देवास जिले में भी जा रही है। इस तरह के अवैध रेत उत्खनन को रोकने की बजाए महज ओवर लोड डंपरो को रोकने की कार्रवाई चल रही है।
नाव से निकाली जा रही रेत
शमशावाद लछोरा घाट पर नाव के माध्यम से पानी के अंदर से मजदूरों के द्वारा अवैध रेत निकाली जा रही है। घाट पर अवैध रेत का ढेर लगाया जा रहा है। अवैध रेत को ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से ढोया जा रहा है। इन पर न तो खनिज विभाग कोई कार्रवाई कर रहा है ओर न ही राजस्व विभाग। दोनों विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कार्रवाई करने से परहेज करते नजर आ रहे हैं।

Home / Harda / खनिज विभाग की जगह राजस्व विभाग ओवरलोड रेत के डंपरो पर कर रहा कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो