scriptDevelopment strategy made from satellite, First will start in Harda | इसरो के सेटेलाइट से बनेगी विकास की रणनीति, सबसे पहले हरदा से होगी शुरुआत | Patrika News

इसरो के सेटेलाइट से बनेगी विकास की रणनीति, सबसे पहले हरदा से होगी शुरुआत

इसरो व रिमोट सेंसिंग सेंटर से मिलेगी जानकारी, पहले एक गांव को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चुना जाएगा...>

हरदा

Updated: July 05, 2022 01:28:29 pm

हरदा। इसरो (Indian Space Research Organisation) की मदद से सेटेलाइट के माध्यम आने वाले दिनों में जिले की बुनियादी जानकारी हासिल की जाएगी। इस जानकारी के आधार पर जिले के विकास की रणनीति तैयार की जाएगी। मध्यप्रदेश में इस तरह की पहल और प्रयोग की शुरुआत सबसे पहले हरदा जिले से ही होगी।

harda.png
Indian Space Research Organisation

यह बात रीजनल रिमोट सेंसिंग सेंटर इसरो नागपुर (remote sensing center isro nagpur) के उप महाप्रबंधक जी. श्रीनिवासन ने कही। वे कलेक्ट्रेट के सभागार में पावर पॉइन्ट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से जानकारी दे रहे थे।

उन्होंने बताया कि इसरो की मदद व सैटेलाइट के माध्यम से जानकारी लेने से जिले के विकास की आगामी रणनीति तैयार में काफी सुविधा होगी। उन्होंने बताया कि मप्र में आधुनिक तकनीक के माध्यम से विकास योजना सबसे पहले हरदा जिले में ही लागू किया जाना प्रस्तावित है।

उन्होंने कहा कि पहले किसी एक गांव को पायलट प्रोजेक्ट के रुप में चुना जाएगा। उस गांव का डाटाबेस सैटेलाइट पिक्चर्स के माध्यम से प्राप्त जानकारी के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसरो की सेटेलाइट पिक्चर्स के माध्यम से मिलने वाली जानकारी के आधार पर प्राकृतिक आपदाओं से फसल नुकसान के केस बनाने में मदद होगी। सेटेलाइट पिक्चर्स से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर इसरो हरदा जिले के लिए एक मोबाइल एप भी तैयार करेगा। जिसके आधार पर जिले में उपलब्ध सरकारी म्पत्तियों की जानकारी एक नजर में देखी जा सकेगी। कलेक्टर ऋषि गर्ग ने कहा कि जिले में उपलब्ध संसाधनों की सही-सही जानकारी मिलने से विकास की योजना बनाने में सुविधा होगी। सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग भी आसानी होगी।

यह है आगे की तैयारी

हरदा जिले के विकास का प्रारुप प्रस्ताव तैयार किया गया है। अब वेब बेस्ड इन्फारमेशन सिस्टम (web based information) तैयार करेंगे।शासन के विभिन्न विभागों को विकास की प्लानिंग में इस इन्फारमेशन सिस्टम से मदद मिलेगी। कृषि, सिंचाई, मछली पालन, ग्रामीण विकास, उद्यानिकी, पीएचई,थेल्थ, शिक्षा, वन विभाग की विकास योजनाएं इसी सिस्टम के आधार पर मिले डेटा से बनेगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar News: तेज प्रताप भी बन सकते हैं मंत्री, बिहार में 16 अगस्त को मंत्रिमंडल विस्तारBilkis Bano Gang Rape: आजीवन कारावास की सजा काट रहे सभी 11 दोषी रिहा, राज्य सरकार की माफी योजना के तहत जेल से आए बाहरIndependence Day 2022: भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने पर इन देशों ने दी बधाईयां और कही ये बातKarnataka News: शिवमोग्गा में सावरकर के पोस्टर को लेकर बढ़ा विवाद, धारा 144 लागूसिंगर राहुल जैन पर कॉस्ट्यूम स्टाइलिस्ट के साथ रेप का आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की एफआईआरशख्स के मोबाइल पर गर्लफ्रेंड ने भेजा संदिग्ध मैसेज, 6 घंटे लेट हुई इंडिगो की फ्लाइट, जाने क्या है पूरा मामलासिर्फ 'हर घर' ही नहीं, 'स्पेस' में भी लहराया 'तिरंगा', एस्ट्रोनॉट राजा चारी ने अंतरिक्ष स्टेशन पर लहराते झंडे की शेयर की तस्वीरबिहार : नीतीश कुमार का बड़ा ऐलान, 20 लाख युवाओं को देंगे नौकरी और रोजगार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.