scriptनई एम्बुलेंस में मिलेगी आइसीयू की सुविधाएं | ICU facilities will be available in the new ambulance | Patrika News
हरदा

नई एम्बुलेंस में मिलेगी आइसीयू की सुविधाएं

मंत्री पटेल ने एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

हरदाMay 01, 2022 / 12:29 am

rakesh malviya

नई एम्बुलेंस में मिलेगी आइसीयू की सुविधाएं

नई एम्बुलेंस में मिलेगी आइसीयू की सुविधाएं

हरदा. गत दिवस भोपाल में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के सरकारी अस्पतालों के लिए जननी एक्सप्रेस और 108 एम्बुलेंस वाहनों को रवाना किया था। इन वाहनों के हरदा पहुुंचने पर शनिवार को कृषि मंत्री कमल पटेल ने जिला अस्पताल में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा शहर व गांवों के लोगों को तत्काल उपचार देने के लिए नए वाहन भेजे गए हैं। हरदा जिले को 7 जननी एक्सप्रेस व 7 संजीवनी 108 एम्बुलेंस वाहन मिले है। जरूरतमंदों के कॉल किए जाने पर उक्त वाहन मरीजों को उनके घरों से लाकर जिला अस्पताल में भर्ती करवाएंगे। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस वाहनों में आईसीयू जैसी सुविधाएं हैं, जिसमें वेंटीलेटर, ईसीजी मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर, ऑटोलोडर स्टै्रचर, स्पाइन बोर्ड, सक्शन ऑपरेटर, बीपी ऑपरेटर, स्टेथस्कोप, मल्टीपेरा मॉनिटर, डीफ्रीब्रिलेटर, किडनी ट्रे, थर्मामीटर और ग्लूकोमीटर के साथ ही अन्य जरुरी उपकरणों की सुविधा शामिल हैं। मंत्री पटेल ने बताया कि संजीवनी 108 वाहन हंडिया, खिरकिया, सिराली, रहटगांव, टिमरनी के पुलिस थानों में एक-एक वाहन उपलब्ध रहेंगे जबकि हरदा के पुलिस स्टेशन में दो वाहन रहेंगे, जिनमें एक वाहन बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ तथा दूसरा वाहन एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम के साथ उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा जननी एक्सप्रेस वाहन हंडिया, खिरकिया, सिराली, टिमरनी, हरदा, रहटगांव और राजाबरारी के स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध रहेंगे।

एंबुलेंस कैसे बुक करें
108 के कॉल सेंटर पर फोन करके एम्बुलेंस बुक की जा सकती है। इसके अलावा एमपी 108 संजीवनी ऐप से भी बुङ्क्षकग होगी। इस ऐप पर पिकअप (मरीज की वर्तमान लोकेशन) और जिस अस्पताल को आपकों जाना है वहां की लोकेशन दर्ज कर बुक कर सकेंगे। इसके अलावा नई एम्बुलेंस के लिए प्राइवेट कैब की तरह ऐप तैयार किया गया है। जरुरतमंद इस ऐप के माध्यम से एम्बुलेंस को बुक कर सकेंगे और मरीज को किसी भी अस्पताल में ले जा सकेंगे। यहीं नहीं ऐप से बुङ्क्षकग करने के बाद मैप पर एम्बुलेंस का मूवमेंट भी देख सकेंगे।

इन मरीजों के लिए फ्री रहेगी एम्बुलेंस
गर्भवती महिलाओं, रोड एक्सीडेंट, विभिन्न हादसों के घायलों, बेसहारा मरीजों और बुजुर्गों के लिए फ्री रहेगी। आयुष्मान कार्डधारी मरीज निजी अस्पतालों में फ्री जा सकेंगे।

Home / Harda / नई एम्बुलेंस में मिलेगी आइसीयू की सुविधाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो