scriptनगर में सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड निर्माण का प्रस्ताव अधर में, महीनों से अटकी प्रक्रिया | Not made fully-equipped bus stand | Patrika News
हरदा

नगर में सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड निर्माण का प्रस्ताव अधर में, महीनों से अटकी प्रक्रिया

– सवारियों को बारिश व धूप में सिर छिपाने को जगह नहीं रहती

हरदाSep 18, 2018 / 11:37 pm

sanjeev dubey

Not made fully-equipped bus stand

नगर में सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड निर्माण का प्रस्ताव अधर में, महीनों से अटकी प्रक्रिया

खिरकिया. नगर के विकास के साथ यातायात साधनों में भी वृद्धि हुई है। नगर से विभिन्न शहरों और विकासखंड के ग्रामो तक पहुंचने के लिए करीब एक सैकड़ा बसों का संचालन होता है, जिनसे प्रतिदिन सैकड़ों यात्री यात्रा करते है, लेकिन यात्रियों को स्थानीय बस स्टैंड पर असुविधाओं का सामना करना पड़ता है। नगर में वर्षों से सुविधायुक्त व स्थाई बस स्टैंड का अभाव बना हुआ है। नगर परिषद द्वारा वर्तमान स्थान पर ही सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड का निर्माण करने की योजना प्रस्तावित तो है, लेकिन अभी तक इसको लेकर कोई कार्य प्रारंभ नही हो सका है। जानकारी के अनुसार वर्तमान में संचालित बस स्टैंड के स्थान पर ही सर्वसुविधायुक्त व व्यवस्थित बस स्टैंड का निर्माण होना है। नगर में अस्थायी रूप से रेल्वे स्टेशन व जनपद पंचायत परिसर के सामने खाली पड़े स्थान पर बस स्टैंड वर्षों से संचालित होता आ रहा है। अब इसी स्थान पर नगर परिषद द्वारा नए बस स्टैंड का निर्माण किया जाना है, लेकिन फिलहाल बस स्टैंड के निर्माण को लेकर कोई कार्रवाई देखने को नहीं मिल रही है।
नहीं हुआ जमीन का आवंटन
बस स्टैंड के निर्माण के लिए नगर परिषद को भूमि आवंटन नही हुआ है। भूमि के आबंंटन के लिए राजस्व विभाग से मांग की है, लेकिन अभी आबंटन का भी अभाव बना हुआ है। हालांकि नगर परिषद को बैठक में प्रस्ताव लेकर स्वीकृति भी मिल गई है। जिसके बाद करीब 10 माह पूर्व नप द्वारा टीएस की स्वीकृति के लिए वरिष्ठ कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया था, लेकिन अभी तक स्वीकृति का इंतजार है। ऐसे में बस स्टैंड के निर्माण में बडी प्रक्रियाएं बाधक बनी हुई है। जिनकी शीघ्र स्वीकृति का इंतजार नागरिकों को है।
निर्माण से व्यवस्थित हो सकेगा आवागमन
बस स्टैंड के निर्माण से वर्तमान व्यवस्थाओं मे सुधार हो सकेगा। बस स्टैंड के लिए नगर परिषद के पास स्थान सीमित है, लेकिन नगर परिषद द्वारा बस स्टैंड के निर्माण के लिए प्रारंभिक रूप से पर्याप्त भी माना जा रहा है। बस स्टैंड में बसों के आवागमन, खड़े होने व अन्य व्यवस्था भी व्यवस्थित रूप से की जाएगी। नगर से करीब एक सैकड़ा बसों का प्रतिदिन आवागमन होता है, यहां से दूरदराज शहरों, जिलों सहित दर्जनों बसों का आसपास ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन होता है। बस स्टैंड के बाजू से रेल्वे स्टेशन होने की वजह से टे्रन से आने वाले यात्रियों को बसों व बस से आने वाले यात्रियों को ट्रेनों से दूसरी अन्य यात्राएं करने के लिए सुविधाएं प्राप्त होती है। ऐसे पुराने बस स्टैंड को ही क्रियान्वित किया जाकर उसे उपयुक्त माना गया है।
यात्रियों को सुविधाओं का इंतजार
वर्तमान में बस स्टैंड पर कई असुविधाओं का सामना यात्रियों को करना पड़ता है, लेकिन बस स्टैंड के क्रियान्वयन के बाद यात्रियों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जानी है, जिसका इंतजार यात्रियों को है। नए बस स्टैंड में यात्रियों की मूलभूत सुविधाओं में फिल्टर युक्त पेयजल मिलेगा। शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। वहीं बसों के इंतजार करने के लिए व्यवस्थित यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण होगा। जिसमें स्टील की कुर्सियां लगाई जाएगी। इसके अलावा पर्याप्त प्रकाष व्यवस्था की जाएगी। बसों के आने-जाने का समय, किराया सूची व अन्य यात्रियों की सुविधाओं के लिए बस स्टैंड से संबंधित व्यवस्था की जाएगी। ऐसे में नागरिकों को शीघ्र ही स्वीकृति का इंतजार है, ताकि बस स्टैंड का कार्य जल्द से जल्द प्रारंभ हो सके।
इनका कहना है
भूमि का आवंटन नहीं हुआ है। नगर परिषद को भूमि का आवंटन किए जाने की मांग की है। भूमि आवंटित होने पर प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी।
– एआर सांवरे, सीएमओ, नगर परिषद खिरकिया

Home / Harda / नगर में सर्वसुविधायुक्त बस स्टैंड निर्माण का प्रस्ताव अधर में, महीनों से अटकी प्रक्रिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो