जमीन का चयन होने के बाद भी प्रशासन के पास अटकी पीएम आवास योजना की फाइल

gurudatt rajvaidya

Publish: Feb, 15 2018 09:25:01 PM (IST) | Updated: Feb, 15 2018 09:25:02 PM (IST)

Hoshangabad, Madhya Pradesh, India
जमीन का चयन होने के बाद भी प्रशासन के पास अटकी पीएम आवास योजना की फाइल

5 एकड़ में ६१२ गरीबों को मकान बनाकर देगी नपा, कच्चे मकानों को पक्का करने की योजना का नक्शा तैयार

हरदा. सालों से झुग्गी बस्ती में रहकर जीवन-यापन कर रहे गरीबों के पक्के मकान का सपना जल्द ही नगर पालिका पूरा करेगी। प्रधानमंत्री आवास योजनातंर्गत नपा दो चरणों में १२२२ मकान बनाएगी। आवास के लिए नपा द्वारा जमीन का चयन कर लिया गया, किंतु इसकी फाइल बीते पांच महीने से मंजूरी के लिए प्रशासन के पास अटकी हुईहै। वहीं मकान बनाने के लिए राशि देने वाली पीएम आवास योजना का नक्शा तैयार हो चुका है। जानकारी के मुताबिक नगर पालिका द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना बेघर लोगों को मकान बनाकर देगी। इसके लिए नपा ने पीलियाखाल के पास चांदमारी टेकरी क्षेत्र में तीन महीने पहले 5 एकड़ सरकारी जमीन चिन्हित की थी। उक्त जमीन की मंजूरी और इसे नपा को हस्तांतरित करने के लिए इसकी फाइल प्रशासन के पास रखी हुई है। जमीन मिलते ही नगर पालिका भूमि का नपती कार्य कराकर पहले चरण में लगभग ४० करोड़ की लागत से ६१२ मकान बनाएगी।

अभी और जमीन तलाश रही नपा
नगर पालिका दूसरे चरण में भी पीएम आवास योजनातंर्गत ६१० मकान बनाएगी। इसके नपा शहरी क्षेत्र में सड़क किनारे की जमीन को तलाश रही है। उक्त मकानों के लिए नपा को ६ से १० एकड़ जमीन की आवश्यकता है। भूमि के लिए टेंडर प्रक्रिया की जा चुकी है, किंतु अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं हो पाई है।
४६३६ कच्चे मकान बनेंगे पक्के
शहर में कच्चे मकानों को पक्का करने नपा द्वारा मकान मालिकों को पीएम आवास योजना के अंतर्गत लगभग २.५ लाख रुपए दिए जाएंगे। इस योजना के तहत शहर में ४६३६ मकान बनाएंगे। हितग्राही को पहली और दूसरी किश्त में एक-एक तथा तीसरी किश्त में मकान बनाने के लिए 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। उक्त योजना का जीएसआई सर्वे शुरू हो गया है। मॉडल नक्शे बन गए हैं। आगामी वर्ष २०२२ के बाद हितग्राहियों को मकान के उपर बनाने के लिए भी ढाई लाख रुपए देने की योजना बनाई गई है। वर्तमान में हुए सर्वे में ६५०० कच्चे मकानों को चिन्हित किया गया है।
१२०० से अधिक नगरपालिका में आवेदन आए
किराए के घर में रहने वाले लोगों ने खुद का मकान बनाने के लिए नपा को पीएम आवास योजना के लिए आवेदन दिए हैं। अभी तक नपा में १२०० से अधिक आवेदन आ चुके हैं। वहीं शहर सीमा वृद्धि में बढ़े 5 नए वार्डों के करीब ६०० लोगों ने भी मकान के लिए आवेदन दिए हैं।

पूर्व चयनित नदी किनारे की जमीन बदली
प्रधानमंत्री आवास के लिए पूर्व में नगर पालिका ने खंडवा रोड पर स्थित आईटीआई के पीछे खाली पड़ी जमीन को चिन्हित किया था। किंतु हर साल बारिश में यहां बाढ़ का पानी भर जाता है। इसे देखते हुए नगर पालिका ने पीलियाखाल के पास चांदमारी टेकरी क्षेत्र की जमीन को मकान बनाने के लिए प्रस्तावित कर दिया है। जमीन नपा को हस्तांरित किए जाने को लेकर कलेक्टर के पास फाइल लंबित है।
पीएम आवास योजना का नक्शा बन चुका
&कच्चे मकानों को पक्के बनाने की पीएम आवास योजना का नक्शा बन चुका है। आगामी २० से २५ दिन में नपा के खाते में राशि आने की उम्मीद है। इस योजना में हितग्राही को पहली, दूसरी किश्त में 1-1 लाख तथा तीसरी किश्त में 50 हजार रुपए की राशि दी जाएगी। बेघर लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 5 एकड़ में ६१२ मकान बनाकर दिए जाएंगे। इसकी चिन्हित जमीन नपा को हस्तांतरित करने के लिए कलेक्टर के पास फाइल लंबित है। जमीन की मंजूरी मिलते ही कार्य को गति दी जाएगी।
सुरेंद्र जैन, अध्यक्ष नपा हरदा

1
Ad Block is Banned