scriptभीषण बाढ़ में फंसे लोगों को बचाएंगे यह जवान, अभी से शुरू हुई तैयारी | Swimming And Motor Boat Driving Training To Home Guard | Patrika News
हरदा

भीषण बाढ़ में फंसे लोगों को बचाएंगे यह जवान, अभी से शुरू हुई तैयारी

हरदा जिले में 60 जवानों को आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया जा रहा है, हर साल आती है नर्मदा नदी में बाढ़…।

हरदाApr 26, 2022 / 01:35 pm

Manish Gite

train1.png

हरदा। नर्मदा नदी में हर साल आने वाली बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए जवानों को इसके लिए तैयार किया जा रहा है। मानसून से पहले ही नर्मदा किनारे यह ट्रेनिंग शुरू की गई है। इन लोगों को तैराकी, मोटर बोट चलाना समेत अन्य तकनीकी बारिकियां सिखाई जा रही हैं।

आगामी जून माह से बारिश का मौसम शुरू हो जाएगा। मानसून को देखते जिले के नर्मदा घाट छीपानेर में होमगार्ड डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट के नेतृत्व में होमगार्ड और एसडीआरएफ के जवानों को तैराकी और मोटर बोट चालन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि बारिश की बाढ़ में फंसे लोगों को किस तरह से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा सके।

 

harda01.jpg

होमगार्ड के डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट मयंक कुमार जैन ने बताया कि बारिश के मौसम में जिले के नर्मदा तट के किनारे के कुछ गांवों में बाढ़ की स्थिति बन जाती है, जिससे निपटने के लिए होमगार्ड और एसडीआरएफ के जवानों को बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए मशक्कत करना पड़ता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए जिले में 20 जवानों को 25 अप्रैल से 4 मई तक 10 दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंपनी कमांडर बीएस ठाकुर और प्लाटून कमांडर रक्षा राजपूत जवानों को वोट चालन में रखने वाली सावधानियों और तैराकी की ट्रिक भी बताई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले में 60 जवानों को बारिश आने के पहले प्रशिक्षित कर उन्हें किसी भी आपात स्थिति से निपटने को लेकर तैयार किया जा रहा है।

Home / Harda / भीषण बाढ़ में फंसे लोगों को बचाएंगे यह जवान, अभी से शुरू हुई तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो