scriptरिजर्वेशन के बिना 29 जून से कर सकेंगे सभी ट्रेनों में सफर | you will be able to travel in all trains without reservation | Patrika News
हरदा

रिजर्वेशन के बिना 29 जून से कर सकेंगे सभी ट्रेनों में सफर

वर्तमान में एक-एक करके यात्री ट्रेनों में (सेकेंड क्लास) जनरल कोच में दिए जा रहे रिजर्वेशन को बंद किया जा रहा है।

हरदाJun 19, 2022 / 03:19 pm

Subodh Tripathi

रिजर्वेशन के बिना 29 जून से कर सकेंगे सभी ट्रेनों में सफर

रिजर्वेशन के बिना 29 जून से कर सकेंगे सभी ट्रेनों में सफर

हरदा. रेलवे बोर्ड आगामी 29 जून से देशभर की सभी ट्रेनों में जनरल टिकट शुरू करेगा, इसकों लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। वर्तमान में एक-एक करके यात्री ट्रेनों में (सेकेंड क्लास) जनरल कोच में दिए जा रहे रिजर्वेशन को बंद किया जा रहा है। इसके तहत हरदा रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली दो ट्रेनों में जनरल कोच के आरक्षण बंद कर जनरल टिकट दी जा रही है। जबकि अन्य ट्रेनों में 29 और 30 जून से रिजर्वेशन को बंद करने का ऐलान कर दिया है। रेलवे टिकटघर के कम्प्यूटर में यह जानकारी प्रदर्शित की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक, रेलवे बोर्ड पूर्व की तरह सभी ट्रेनों में जनरल टिकट शुरू करने जा रही है। इसके लिए 29 जून से सभी ट्रेनों में डी-1 और डी-2 के नाम से चल रहे जनरल कोच में हो रहे अग्रिम रिजर्वेशन को समाप्त किया जा रहा है। इसके बाद यात्री सभी ट्रेनों में जनरल टिकट से यात्रा कर सकेंगे। वहीं हरदा रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली अप रूट की ट्रे्न क्रमांक 12138 फिरोजपुर-मुंबई पंजाबमेल और डाउन की ट्रेन नंबर 12779 वास्कोडिगामा-हजरत निजामुद्दीन गोवा एक्सप्रेस के जनरल कोच में हो रहे रिजर्वेशन को बंद कर दिया है। इन ट्रेनों में यात्री टिकट लेकर डी-1 और डी-2 के जनरल कोच में यात्रा कर रहे हैं। इसके बाद मुंबई की तरफ जाने वाले 11058 पठानकोट एक्सप्रेस में 21 जून से सामान्य बोगियों में आरक्षण सुविधा हटा ली जाएगी। वहीं कुशीनगर एक्सप्रेस में 29 जून से तथा तुलसी एक्सप्रेस, कामायनी एक्सप्रेस एवं अन्य ट्रेनों में 30 जून से पूरी तरह से जनरल बोगियों में आरक्षण की व्यवस्था को समाप्त कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने गत दिनों सेना भर्ती को लेकर अग्निपथ योजना को लागू करने की घोषणा की थी। लेकिन सरकार की इस योजना को देशभर के युवाओं ने नकार दिया है और वे हिंसा पर उतारु हो गए हैं। इसके चलते यूपी, बिहार में युवाओं ने ट्रेनों में आग लगा दी है। इसके कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों को नुकसान पहुंचता देखकर कई ट्रेनों के संचालन को रद्द कर दिया है। इसके तहत अप रेलवे लाइन की ट्रेन नंबर 13201 पटना-मुंबई लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस को 18 और 19 जून को निरस्त कर दिया है। वहीं कई ट्रेनें हिंसक विरोध प्रदर्शन के चलते लेट आ रही हैं।

यह भी पढ़ें : कॉलेजों में बढ़ेंगे संकाय, अब विद्यार्थियों को गांव में ही मिलेगी शिक्षा

जनरल बोगियों में आरक्षण की बाध्यता हटाई
आगामी 1 जुलाई से सभी ट्रेनों में जनरल टिकट चालू हो जाएगी। इसलिए 29 व 30 जून तक ट्रेनों के जनरल कोच में दिए जा रहे रिजर्वेशन को बंद कर दिया जाएगा। अभी पंजाब मेल और गोवा एक्सप्रेस की जनरल बोगियों से आरक्षण की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

बीएल मीणा, डीसीआइ, हरदा

Home / Harda / रिजर्वेशन के बिना 29 जून से कर सकेंगे सभी ट्रेनों में सफर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो