कोरोना के चलते कराना पड़ा डिजिटल निकाह, बाद में होगी दुल्हन की विदाई

अभी तक देश में फोन पर तलाक देने के किस्से तो सुनने को मिलते थे, लेकिन इस तरह की शादी का शायद ही कोई दूसरा उदाहरण देखने को मिला हो...

हरदोई. कोरोना वायरस के कहर से निपटने के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। सामाजिक दूरी यानी सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक तरफ लोगों ने घरों से निकलना बिलकुल बंद कर दिया है तो दूसरी तरफ कोई सामाजिक कार्यक्रम भी नहीं हो रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का एक ऐसा ही मामला सामने आया है जनपद हरदोई से। जहां फोन पर अजीबो-गरीब तरीके से डिजिटल निकाह कराया गया। इसमें न तो लोगों की भीड़ थी और न ही दूल्हा-दुल्हन आमने-सामने हुए। दूल्हा-दुल्हन ने फोन पर ही एक दूसरे को पसंद करते हुए निकाह कबूल कर लिया और दोनों एक दूसरे के हो गए।

अभी तक देश में फोन पर तलाक देने के किस्से तो सुनने को मिलते थे, लेकिन इस तरह की शादी का शायद ही कोई दूसरा उदाहरण देखने को मिला हो। दरअसल कोरोनावायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू है। ऐसे में तमाम व्यवस्थाएं धड़ाम हो गई हैं। इसका असर शादी पर भी पड़ रहा है। शादी या निकाह जैसे किसी भी आयोेजन पर पूर्ण रूप से मनाही है। इसी के चलते यहां फोन पर ही निकाह करा दिया गया। वहीं शहर कोतवाली क्षेत्र निवासी दूल्हे का कहना है कि जब लॉकडाउन खुलेगा तब वह अपनी शरीक-ए-हयात (बीवी) को अपने घर लाएगा।

कोरोना का असर

हरदोई शहर कोतवाली क्षेत्र के कन्हई पुरवा के रहने वाले हामिद का निकाह जिले से 15 किलोमीटर दूर टड़ियावां कस्बे में रहने वाली महजबीन से 25 मार्च को होना था। लेकिन सोमवार रात जब 12 बजे से पीएम मोदी के संबोधन के बाद पूरा देश लॉकडाउन हो गया, तो ऐसे में बारात का जाना संभव नहीं था और भीड़भाड़ करने से वायरस के फैलने का खतरा भी बना रहता। इसलिए दोनों ने फोन पर ही निकाह करने का अनोखा फैसला लिया। इसमें बाकायदा काजी साहब ताहिर शरीक हुए और उन्होंने फोन पर ही दोनों का निकाह करवा दिया। अब हामिद और महजबीन दोनों मियां बीवी हो गए हैं। हामिद का कहना है कि जैसे ही लॉकडाउन खुलेगा वह अपनी बीवी को घर ले आएंगे।

यह भी पढ़ें: काशीवासियों से बोले प्रधानमंत्री नवरात्रि में कराएं नौ गरीब परिवारों को भोजन, आप दिखा सकते हैं देश को नई राह

Show More
नितिन श्रीवास्तव Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned