scriptसंकट में बड़ी भूमिका निभा रहा डाक विभाग, घर-घर यूं पहुंच रही है राहत | Jharkhand News: Post Department Helping People In Lockdown | Patrika News
हजारीबाग

संकट में बड़ी भूमिका निभा रहा डाक विभाग, घर-घर यूं पहुंच रही है राहत

Jharkhand News: गरीब कल्याण योजना, वृद्धावस्था, दिव्यांग व विधवा पेंशन का मिल रहा है लाभ…
 

हजारीबागApr 28, 2020 / 08:38 pm

Prateek

Jharkhand News

संकट में बड़ी भूमिका निभा रहा डाक विभाग, घर-घर यूं पहुंच रही है राहत

(हजारीबाग): कोरोना वायरस के सामुदायिक संक्रमण को रोकने को लेकर सरकार द्वारा लॉक डाउन लागू किया गया है जिसपर झारखंड में भी अमल हो रहा है। इस संकट काल में गरीबों को कोई परेशानी ना हो इसे ध्यान में रखकर केंद्र सरकार द्वारा गरीब कल्याण योजना चलाई जा रही हैं जिसको घर-घर तक पहुंचाने में डाक विभाग महती भूमिका निभा रहा है।


वृद्धावस्था पेंशन हो, अथवा दिव्यांग या विधवा पेंशन , उज्ज्वला गैस योजना की राशि का भुगतान हो या जन धन खातों का लाभ पहुंचाना हो या फिर किसानों तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की सहयोग राशि पहुंचानी हो हजारीबाग में इन सभी सेवाओं को आज कल कटकमदाग प्रखंड का कदमा उप डाकघर लाभुकों के घर घर पहुंचा रहा है जिससे लोगों को आसानी हो रही है। लाभुक नगिया देवी ने बताया कि सरकार की योजनाओं का उन्हें भी लाभ मिला है जिससे उनकी परेशानियां कम हुई हैं।


सरकारी सेवाओं को दरवाज़े तक पहुंचाने के क्रम में कोरोना से बचाओ के वास्ते सुरक्षित दूरी और अन्य सभी एहतियाती उपाय भी अपनाए जा रहे हैं। शाखा डाकपाल जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सरकार की योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने का काम किया जा रहा है। लॉक डाउन के कारण लोग डाकघर नहीं आ पा रहे हैं। ऐसे में असहाय, दिव्यांगों और वृद्ध जनों को उनके घर तक सेवाएं दी जा रही है।

 

शाखा डाकपाल राजीव मिश्र ने भी कहा कि कई लोग ऐसे हैं, जो डाकघर नहीं आ सकते। ऐसे में लॉक डाउन को देखते हुए उनके घरों तक राशि पहुंचाई जा रही है, ताकि उन्हें कोई परेशानी ना हो। केंद्र सरकार की सक्रियता की वजह से लॉक डाउन की विषम परिस्थितियों में भी सरकारी सेवाओं को लाभुकों के घर दरवाज़े तक पहुँचाना निश्चित रूप से सराहनीय कदम है जिससे केंद्र सरकार की संवेदनशीलता का पता चलता है ।

Home / Hazaribagh / संकट में बड़ी भूमिका निभा रहा डाक विभाग, घर-घर यूं पहुंच रही है राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो