scriptHealth Tips: खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये अच्छी आदतें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ | Add good habits in your morning routine to keep yourself healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये अच्छी आदतें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

Health Tips: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान की वजह से हम अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन खुद को हेल्दी रहने के लिए अपने मॉर्निंग रूटीन में कुछ अच्छी आदतों को शामिल कर सकते है।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 03:55 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये अच्छी आदतें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

Add good habits in your morning routine to keep yourself healthy

Health Tips: भागदौड़ की जिंदगी में हम खुद का ध्यान नहीं रख पाते हैं। जिसको बुरा असर हमारे सेहत और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। खुद को हेल्दी रखने के लिए हमें अपनी आदतों में बदलाव करने की जरूरत है। इसके अलावा खुद हेल्दी रखने के लिए आप अपने मॉर्निंग रूटीन में अच्छी आदतों को शामिल करके खुद को हमेशा हेल्दी बनाए रख सकते हैं। सुबह जल्दी उठने से आपकी बॉडी में पूरी एनर्जी रहती है और आपका पूरा दिन अच्छे से गुजरेगा। हम आपको कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन अच्छी आदतों के बारे में
मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये अच्छी आदतें

1. पानी पिएं
सुबह सोकर उठने पर शरीर में एनर्जी लो रहता है और इसे उर्जा देने की जरूरत होती है। इसलिए रोज सुबह उठकर सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी पीने की आदत डाल लें। ऐसा करने से कई समस्या दूर हो सकती है। साथ ही डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारियां भी दूर रहती हैं और आपको एनर्जी मिलती है।
यह भी पढ़े: सेहत से लेकर त्वचा की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है, पिपरमिंट ऑयल
2. बाहर टहले
सोकर उठने के बाद आप बाहर टहलने जाने की आदत डालें। सुबह या शाम के समय बाहर टहलने से शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही सुबह की ताजी हवा से सेहत को कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। इसके अलावा शरीर और दिमाग को ऊर्जा भी मिलती है।
3. मेडिटेशन करें
सुबह सोकर उठने के बाद नहा कर 10 मिनट के लिए मेडिटेशन जरूर करें। रोजाना 10 मिनट ध्यान लगाने से आपका स्ट्रेस, चिंता, एंग्जायटी की समस्या दूर हो जाती है और आप आरामदायक महसूस करते हो। इसलिए रोजाना सुबह मेडिटेशन जरूर करना चाहिए।
यह भी पढ़े: रोजाना पैदल चलने से शरीर को मिलते हैं अनगिनत फायदे, कई बीमारियों को दूर करने के लिए है रामबाण
4. नाश्ता स्किप करने से बचें
सुबह का नाश्ता स्किप करने से आपको बचना चाहिए। क्योंकि जल्दबाजी में कई लोग सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं या फिर आधा-अधूरा खाकर छोड़ देते हैं। जो सेहत के लिए खराब हो सकता है। इसलिए नाश्ते में कभी भी जल्दबाजी न करें और हमेशा हेल्दी चीजें खाने की ही कोशिश करें।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: खुद को हेल्दी रखने के लिए अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करें ये अच्छी आदतें, रहेंगे हमेशा स्वस्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो