scriptPeppermint Oil Benefits: सेहत से लेकर त्वचा की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है, पिपरमिंट ऑयल | Health benefits of peppermint oil in hindi | Patrika News

Peppermint Oil Benefits: सेहत से लेकर त्वचा की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है, पिपरमिंट ऑयल

locationनई दिल्लीPublished: May 20, 2022 03:06:05 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Peppermint Oil Benefits: पिपरमिंट ऑयल सेहत और स्किन दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पिपरमिंट ऑयल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। ये चेहरे का रंग निखारने में मदद करता है।

Peppermint Oil Benefits: सेहत से लेकर त्वचा की समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद होता है,  पिपरमिंट ऑयल

Health benefits of peppermint oil in hindi

Peppermint Oil Benefits: पिपरमिंट ऑयल से सेहत और स्किन दोनों को कई प्रकार के फायदे मिलते है। पिपरमिंट ऑयल में विटामिन ए और सी के गुण पाए जाते है, जो सेहत और स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते है। साथ ही इसमें ओमेगा एसिड भी मौजूद होते है, जो कई फायदे पहुंचाते है। पिपरमिंट ऑयल किसी बीमारी का इलाज नहीं, बल्कि बीमारी से बचाव और लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। ये बालों की खुजली और सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करता है। तो आइए जानते है पिपरमिंट ऑयल से मिलने वाले फायदे के बारे में
पिपरमिंट ऑयल के फायदे

1. सिरदर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद
सिरदर्द से राहत दिलाने में पिपरमिंट ऑयल फायदेमंद माना जाता है। पिपरमिंट ऑयल में बहुत से ऐसे गुण होते है, जो आपको सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद करते है। अगर आपके सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा है, तो एक रुमाल पर पिपरमिंट ऑयल के कुछ बुँदे डाले और उसे कुछ देर तक सूंघते रहे। ऐसा करने से सिरदर्द से जल्द ही राहत मिलेगा।
यह भी पढ़ें

शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें, नहीं होगी आयोडीन की कमी

2. बालों के लिए फायदेमंद
बालों के लिए पिपरमिंट ऑयल फायदेमंद माना जाता है। पिपरमिंट ऑयल एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लेमेंटरी के गुण पाए जाते है, जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते है। ये बालों को मजबूत बनाने में करता है और सिर का सूखापन या खुजली को दूर करने में मदद करता है।
3. पाचन को बेहतर बनाता
पाचन को बेहतर बनाने में पिपरमिंट ऑयल फायदेमंद माना जाता है। पिपरमिंट ऑयल का उपयोग पाचन संबंधित समस्याओं को दूर करने में किया जाता है ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करता है।
यह भी पढ़ें

कच्चा केला का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

4. स्किन के लिए फायदेमंद
स्किन के लिए पिपरमिंट ऑयल फायदेमंद माना जाता है। पिपरमिंट ऑयल तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से स्किन का रंग साफ होकर निखारता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो