scriptIodine Rich Foods: शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें, नहीं होगी आयोडीन की कमी | Complete your iodine requirement with these things | Patrika News
स्वास्थ्य

Iodine Rich Foods: शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें, नहीं होगी आयोडीन की कमी

Health Tips: शरीर के लिए आयोडीन बहुत ही जरुरी होता है। अगर शरीर में आयोडीन की कमी हो जाए, तो स्वास्थ्य से जुडी कई समस्या हो सकती है। इसलिए हर किसी को आयोडीन का सेवन करना चाहिए। कुछ ऐसे फूड्स भी है, जो आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करते है।

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 11:25 am

Roshni Jaiswal

Iodine Rich Foods: शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें, नहीं होगी आयोडीन की कमी

Complete your iodine requirement with these things

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए शरीर में आयोडीन का रहना बहुत ही जरुरी होता है। शरीर में आयोडीन की कमी होने पर कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ज्यादा समय तक आयोडीन की कमी होने पर स्वास्थ्य संबंधित कई समस्याएं हो सकती है। जैसे गर्दन में सूजन की समस्या दिख सकती है। इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए आयोडीन का सेवन करना बहुत ही जरुरी होता है। आयोडीन की कमी को दूर करने में नमक फायदेमंद होता है। लेकिन नमक के अलावा कुछ ऐसी चीजें भी है, जो आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करते है। तो आइए जानते है इन चीजों के बारे में
शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें


1. दही
आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए दही का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दही में विटामिन सी और आयोडीन पाया जाता है, जो आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। इसलिए आप रोजाना दही जरूर खाए।
यह भी पढ़ें

कच्चा केला का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, पेट से जुड़ी समस्याओं को करता है दूर

2. मुनक्का
आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए मुनक्का का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि मुनक्का में आयोडीन पाया जाता है, जो आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। रोजाना मुनक्का खाने से आयोडीन आपके शरीर में जाता है। इसलिए आप रोजाना मुनक्का खाए।
3. दूध
आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए दूध का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दूध में कैल्शियम और आयोडीन पाए जाते है, जो आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करते है। इसलिए आप रोजाना दूध पिए।
यह भी पढ़ें

इन चार चीजों का सेवन करने से शरीर में नहीं होगी कैल्शियम की कमी, हड्डियों को मजबूत बनाने में होता है सहायक

4. रोस्टेड आलू
आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए रोस्टेड आलू का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि आलू के छिल्के में आयोडीन, पोटेशियम और विटामिन के गुण पाए जाते है, जो आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करते है। इसलिए आप रोजाना रोस्टेड आलू खाए।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Iodine Rich Foods: शरीर में आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें, नहीं होगी आयोडीन की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो