scriptअपनी डाइट में जोड़े ये चीजें आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत लाभदायक होगा | Add these things to your diet will be beneficial to increase eyesight | Patrika News
स्वास्थ्य

अपनी डाइट में जोड़े ये चीजें आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत लाभदायक होगा

आँख हमारे शरीर का सब से खास हिस्सा होता है और आँख हमारी ज़िंदगी के लिए बहुत जरूरी भी है । आंखों का स्वस्थ रहना शरीर की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हमारे जीवन में आंखों की महत्ता को समझा पाना आसान नहीं है। इसकी देखभाल करना भी हमारी ही जिम्मेदारी है। इसके लिए आप अपनी डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन जिंक सेलेनियम आदि को जोड़ सकते हैं। जिससे न केवल आंखों की सेहत तंदुरुस्त रहती है बल्कि उसकी रोशनी भी बढ़ती है।

नई दिल्लीNov 25, 2021 / 11:58 am

MD IMRAN AHMAD

आंखों में परेशानी होने का मतलब है पूरे शरीर का प्रभावित होना। ऐसे में इसकी देखभाल जरूरी है। आप अपनी डाइट में बदलाव करके देखभाल कर सकते हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिनको आप अपनी डाइट में शामिल करके अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं।
वो डाइट जो आँखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है 

1 – ब्रोकली के सेवन से बड़े आंखों की रोशनी

बता दें कि ब्रोकली के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। यह विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत है। ऐसे में इसके सेवन से आंखों की सेहत तंदुरुस्त रहती है। आप इसका प्रयोग उबालकर खाने के साथ सलाद के रूप में भी कर सकते हैं।
2 – सूखे मेवे से बड़े आंखों की रोशनी
बता दें कि सूखे मेवे के अंदर अनेक गुण छुपे होते हैं। यह शरीर के लिए ही नहीं बल्कि आंखों की सेहत के लिए भी बेहद अच्छे हैं। इसके अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। साथ ही यह कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित करने में भी काफी मददगार है। चूंकि इनके अंदर विटामिन ए की अधिकता होती है ऐसे में आप अपनी डाइट में अखरोट किशमिश पिस्ता काजू बदाम मूंगफली आदि जोड़ सकते हैं।
3 – आंखों की रोशनी के लिए गाजर है अच्छी
बता दें कि गाजर को आंखों के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। जब भी आंखों में थोड़ी सी कमजोरी महसूस होती है तो लोग अपनी डाइट में गाजर को जोड़ लेते हैं। लेकिन इसके पीछे की वजह हम आपको बताते हैं। गाजर के अंदर भरपूर मात्रा में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो आंखों की मांसपेशियों में क्षति को रोकने में बेहद मददगार है। इसके अलावा आप नींबू, संतरे यानी खट्टे फलों को भी अपनी डाइट में जोड़ सकते हैं।
4 – शकरकंद खाने से आंखों की रोशनी होगी तेज
शकरकंद के अंदर भी गाजर की तरह beta-carotene मौजूद होता है ऐसे में शकरकंद के सेवन से आप अपनी आंखों की रोशनी को बढ़ा सकते हैं। आप इसका प्रयोग जैतून के तेल के साथ कर सकते हैं। ऐसे में आप जैतून के तेल में शकरकंद को तलकर उसे ठंडा करके छिलके उतार लें। अब दूध और चीनी के साथ मिलाकर खाएं। बता दें कि इसके अंदर फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों को क्षति होने से बचाता है। साथ ही यह मरम्मत भी करता है।

5 – आंवले के सेवन से बढ़ाएं आंखों की रोशनी 
आंवले का उपयोग भी कुछ-कुछ गाजर की तरह ही होता है। जैसे आंखों की सेहत के लिए गाजर को उत्तम मानते हैं वैसे ही आंवला भी आंखों की सेहत के लिए एक अच्छा आहार है। बता दें कि आंवले के अंदर विटामिन ए विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो आंखों के अंदर की कोशिकाओं के कार्य को सुचारू से करने में मदद करते हैं। ऐसे में आप इसे आचार के रूप में या कच्चा भी खा सकते हैं। कुछ लोग आंवले के रस का प्रयोग करके अपनी सेहत को सुधारते हैं।

Home / Health / अपनी डाइट में जोड़े ये चीजें आंख की रोशनी बढ़ाने के लिए बहुत लाभदायक होगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो