scriptAlcohol reduce heart attack risk: शराब का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है, जानें अध्ययन क्या कहता है | Alcohol Reduce Heart Attack Risk | Patrika News

Alcohol reduce heart attack risk: शराब का सेवन हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है, जानें अध्ययन क्या कहता है

locationनई दिल्लीPublished: Jul 29, 2021 07:29:05 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Alcohol Reduce Heart Attack Risk: पीयर रिव्यू जर्नल बीएमसी मेडिसिन के एक अध्ययन में ये खुलासा हुआ है कि जो लोग थोड़ी सी शराब (Alcohol Reduce Heart Attack Risk) का सेवन करते हैं वे फिट रहते हैं। हल्के से मध्यम शराब का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। जिसमें कि दिल से जुड़ी बीमारी वाले लोग भी शामिल है।

Alcohol Reduce Heart Attack Risk

Alcohol Reduce Heart Attack Risk

नई दिल्ली। अध्यन के दौरान ये पता चला है कि हृदय के रोगी जो शराब का सेवन नहीं करते और जो व्यक्ति हृदय रोग के बाद भी शराब (Alcohol Reduce Heart Attack Risk) पीते हैं वे कम से कम 50 प्रतिशत स्ट्रॉक, दिमाग की बीमारियां या मरने से बचे हैं, लेकिन शराब कि खुराक ज्यादा नहीं होनी चाहिए। औसतन 6 ग्राम से ज्यादा शराब का सेवन नुकसानदायक हो सकता है।
आगे अध्ययन में ये भी बताया गया है कि जो लोग रोजाना कम से कम आठ ग्राम शराब पीते हैं उनकी मृत्यु का जोखिम लगभग 27 प्रतिशत कम हो जाता है। शराब का सेवन दिए गए मात्रा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, वरना ये फायदे की जगह नुक्सान भी पहुंचा सकता है। एक दिन में 6 या 8 ग्राम से ज्यादा शराब का सेवन न करें और न ही एल्कोहॉल एडिक्टेड बनें। वाइनपेयर ने साझा किया है कि पूरे अमेरिका राज्य में लगभग 14 ग्राम एल्कोहॉल होता है।
यह भी पढ़ें- जानें नाभि में शराब के 2 बूंद डालने के फायदे


रिसर्च में ये भी बताया गया है कि दिल के बढ़ते मामलों के साथ और भी चीजें ध्यान में रखनी चाहिए, क्योंकि हर चीज के बुरे या अच्छे पहलू दोनों ही होते हैं। यदि आपको दिल कि समस्या है या बीमारी है और आप बहुत अधिक मात्रा में सेवन करें तो हानिकारक हो सकता है। आपको शराब का सेवन दिए गए मात्रा के अनुसार ही करना चाहिए अत्यधिक एल्कोहॉल की मात्रा सेहत को बिगाड़ सकती है।
इसके अतिरिक्त, ये भी ध्यान रखें कि आपको दिल के साथ कोई दूसरी बीमारी तो नहीं है जिसमें एल्कोहॉल लेना मना हो, क्योंकि फिर ये कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है। अध्ययन के सह-लेखक चेंगई डिंग का कहना है कि उनके अनुसार सीवीडी यानी दिल कि बीमारी वाले लोग दिल के दौरे,स्ट्रॉक, एनजाइना को रोकने के लिए थोड़ी सी शराब का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि वे ज्यादा पी रहें हैं तो सेवन करना कम कर दें, क्योंकि खाना हो या पीना हर चीज लिमिटेड मात्रा में ही फायदा करती हैं। यदि वे जरूरत से ज्यादा हो जाए तो फायदे कि जगह नुकसान पहुंचाने लगती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो