scriptAlmond Oil With Milk: बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान | Amazing Health Benefits of Almond Oil With Milk In Hindi | Patrika News
स्वास्थ्य

Almond Oil With Milk: बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Almond Oil With Milk: बुखार, सर्दी-खांसी आदि वायरल संक्रमण से बचने के लिए बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इसका सेवन करें।

Jan 23, 2022 / 09:50 pm

Tanya Paliwal

विटामिन ई, जिंक, विटामिन ए, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड तथा ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से युक्त बादाम तेल आपकी सेहत के साथ त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है। वहीं दूसरी तरफ प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से घर पर दूध हमारी सेहत के लिए एक संपूर्ण आहार माना गया है। छोटे बच्चों से लेकर युवाओं, बड़े, बुजुर्गों सभी के लिए रोजाना दूध का सेवन करने के बहुत से फायदे होते हैं। इस प्रकार जब बादाम तेल और दूध अपने आप में ही इतनी विशेषताएं लिए हुए हैं, तो जब इन दोनों को साथ में मिलाकर सेवन किया जाए तो कितने फायदे मिल सकते हैं। तो आइए जानते हैं दूध में बादाम तेल मिलाकर पीने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

1. पाचन दुरुस्त बनाए
बहुत सी बीमारियां खराब पाचन के कारण की पैदा होती हैं। ऐसे में आप दूध में बादाम तेल मिलाकर पीते हैं तो आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है। बादाम तेल मिला हुआ दूध पीने से अपच, कब्ज तथा पेट में सूजन जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। क्योंकि इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर तथा पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो पेट से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाते हैं।

benefits-adding-almond-oil-in-milk-s.jpg

2. मस्तिष्क के लिए
मस्तिष्क स्वास्थ्य का असर आपके काम करने की क्षमता पर पड़ता है। आपकी याददाश्त मजबूत होने से आपका प्रदर्शन भी बेहतर होता है। इसलिए बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने से याददाश्त को बढ़ाने में मदद मिलती है। क्योंकि इसमें राइबोफ्लेविन तथा एल-कार्निटाइन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए अच्छे माने जाते हैं। साथ ही बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने से अल्जाइमर रोग के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

almond-milk-1200x628-facebook-1200x628.jpg

3. मजबूत हड्डियों के लिए
बादाम के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड तथा मैंगनीज मौजूद होता है जो आपकी हड्डियों के विकास और निर्माण में सहायक है। वहीं दूसरी तरफ हड्डियों की मजबूती के लिए दूध का सेवन हमेशा से ही काफी फायदेमंद बताया गया है। क्योंकि इसमें कैल्शियम तथा प्रोटीन मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। ऐसे में बादाम तेल का सेवन रोजाना दूध के साथ करने से हड्डियों से संबंधित रोग जैसे अर्थराइटिस तथा ओस्टियोपोरोसिस होने के जोखिम को भी कम किया जा सकता है।

j8nxxn6cvfbuussjmfjscg.jpg

4. रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में
बुखार, सर्दी-खांसी आदि वायरल संक्रमण से बचने के लिए बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक बड़ा चम्मच बादाम का तेल मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होने के साथ ही सर्दी-खांसी से भी छुटकारा मिलेगा।

istock-695071800.jpg

Home / Health / Almond Oil With Milk: बादाम तेल को दूध में मिलाकर पीने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो