scriptBenefits of Capsicum: रोजाना करें शिमला मिर्च का सेवन, वजन कम करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाती | Amazing health benefits of Capsicum Shimla Mirch khane ke fayde | Patrika News
स्वास्थ्य

Benefits of Capsicum: रोजाना करें शिमला मिर्च का सेवन, वजन कम करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाती

Benefits of Capsicum: रोजाना शिमला मिर्च का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि शिमला मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी और बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। शिमला मिर्च विभिन्न औषधीय गुणों के लिए रूप में जानी जाती है। ये हमें कई सारी बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है।

नई दिल्लीApr 18, 2022 / 11:56 am

Roshni Jaiswal

Benefits of Capsicum: रोजाना करें शिमला मिर्च का सेवन, वजन कम करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाती

Amazing health benefits of Capsicum Shimla Mirch khane ke fayde

Benefits of Capsicum: शिमला मिर्च विटामिन और बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है। इसके पोषक तत्व आपको स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करते हैं। लाल, हरे और पीले रंग के मिलने वाली शिमला मिर्च स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये वजन कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए भी काफी लाभदायक होती है। साथ ही हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में सहायता करती है। तो आइए जानते है रोजाना शिमला मिर्च खाने के फायदों के बारे में
शिमला मिर्च खाने के फायदे

1. वजन कम करने में मदद करता
अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं या वजन कम करने की दिशा में काम कर रहे हैं, तो आपको शिमला मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। शिमला मिर्च में बहुत कम मात्रा में कैलोरी होने के कारण यह आपके वजन घटाने में मदद कर सकती है। इसके साथ ही मेटाबॉलिज्म भी सुधरता है।
यह भी पढ़ें

नींबू के छिलके के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ करता है कई बीमारियों को दूर

2. इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता
शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में शिमला मिर्च काफी मदद करती है। शिमला मिर्च दिमाग को तेज बनाने के साथ-साथ प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में भी अहम योगदान देती है और इसका प्रमुख कारण यह है कि शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा शिमला मिर्च स्ट्रेस को भी कम करती है और अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी लड़ने में काफी कारगर है।
3. हड्डियों को मजबूत बनाता
शिमला मिर्च में मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मैंगनीज एक ऐसा तत्व है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। शिमला मिर्च में विटामिन K भी पाया जाता है, जो आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाता है।
4. एनीमिया की कमी को दूर करता
हरी शिमला मिर्च एनीमिया की कमी को दूर करने में हमारी मदद करता है। क्योंकि शिमला मिर्च को आयरन और विटामिन का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

जानिए कद्दू के बीज के हैं ये जबरदस्त फायदे, इम्यून सिस्टम से लेकर दिल को बनाता है बेहतर

5. आंखों को बेहतर बनाता
शिमला मिर्च में ल्यूटिन और जेक्सैन्थिन कैरोटीनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आंखों के लिए बहुत उपयुक्त होते हैं। इन तत्वों से आंखों में हुए मोतियाबिंद को भी ठीक किया जा सकता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / Benefits of Capsicum: रोजाना करें शिमला मिर्च का सेवन, वजन कम करने के साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो