scriptLemon Peel Benefits: नींबू के छिलके के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ करता है कई बीमारियों को दूर | Amazing health benefits of lemon peel for immunity boost | Patrika News

Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलके के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ करता है कई बीमारियों को दूर

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 05:48:38 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Lemon Peel Benefits: नींबू का छिलका हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। रिसर्च में नींबू का छिलका कई तरह की बीमारियों को दूर करने में कारगर सिद्ध हुआ है। नींबू के छिलके में विटामिन सी और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है जो हड्डियों और दांतों को मजबूत रखता है।

Lemon Peel Benefits: नींबू के छिलके के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ करता है कई बीमारियों को दूर

Amazing health benefits of lemon peel for immunity boost

Lemon Peel Benefits: नींबू और नींबू के रस की तरह नींबू का छिलका हमारे स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य दोनों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। नींबू के छिलकों में विटामिन, खनिज और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। हमारे शरीर के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। नींबू के छिलके में विटामिन सी की भरपूर मात्रा में पाई जाती है। नींबू के साथ-साथ उसके छिलको में भी कई गुण होते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी कई तरह से गुणकारी साबित हुआ है। तो आइए जानते हैं नींबू के छिलके के बारे में
नींबू के छिलके के फायदे


1. हड्डियों को मजबूत करे

नींबू के छिलके में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी होता हैं। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर पड़ने लगती हैं। लेकिन नींबू के छिलकों का इस्तेमाल करके हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है।
यह भी पढ़े: जानिए एक चुटकी हींग का सेवन करना किसी वरदान से कम नही है, पेट की समस्याओं का है रामबाण इलाज

2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता

इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि व्यक्ति के रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहे। नींबू के छिलकों में विटामिन सी पाया जाता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को सुधरता है और जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट किया जाता है।
3. इंफेक्शन को दूर करें

नींबू के छिलके का उपयोग कई प्रकार के संक्रमण को दूर करने के लिए किया जा सकता है। इनमें बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन के कारण होने वाली समस्याएं भी शामिल हैं। एक शोध के अनुसार, नींबू के छिलके से निकले अर्क का उपयोग डर्मेटोफाइट्स के खिलाफ किया जा सकता है। डर्मेटोफाइट्स एक प्रकार कर फंगल इंफेक्शन हाेता है, जो त्वचा, बाल, नाखून और शरीर के अन्य भागों में होता है। इसके पीछे डर्माटोफाइट नामक फंगस जिम्मेदार होता है।
यह भी पढ़े: जानिए अंकुरित मूंग दाल के है ये जबरदस्त फायदे, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करता

4. त्वचा की सुंदरता बढ़ाता

नींबू के छिलकों के कई त्वचा लाभ होते हैं। इसमें मौजूद एसिड आपकी त्वचा की सफाई, चमक और कोमलता को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा नींबू के छिलके मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने और नई त्वचा की वृद्धि को प्रोत्साहित करने के लिए बहुत ही अच्छे हैं। ये मुँहासे वाले लोगों के लिए भी उपयोगी होते हैं।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

ट्रेंडिंग वीडियो