scriptSprouted Moong Dal Benefits: जानिए अंकुरित मूंग दाल के है ये जबरदस्त फायदे, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करता | Health benefits of sprouted moong dal for weight loss and diabetes | Patrika News

Sprouted Moong Dal Benefits: जानिए अंकुरित मूंग दाल के है ये जबरदस्त फायदे, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 17, 2022 12:57:14 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Sprouted Moong Dal Benefits: अंकुरित मूंग दाल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि ये कई सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है। जो आपको कई सारी बीमारियों से दूर रखने में मददगार होता हैं। ये वजन कम करने से लेकर पाचन को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है।

जानिए अंकुरित मूंग दाल के है ये जबरदस्त फायदे, वजन कम करने से लेकर डायबिटीज को कंट्रोल करता

Health benefits of sprouted moong dal for weight loss and diabetes

Sprouted Moong Dal Benefits: अंकुरित मूंग दाल में एंटी-ऑक्सि‍डेंट, प्रोटीन, फाइबर, कॉपर, विटामिन ए, बी, विटामिन सी, विटामिन ई, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, मिनरल, जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अंकुरित मूंग दाल में और भी कई सारे गुण भरे हुए हैं, जो कई आपको कई बीमारियों से बचाते है। जैसे कि ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना, वजन कम करना, पाचन बेहतर बनाना, डायबिटीज कंट्रोल करना और कब्ज की समस्या के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाता है। तो आइए जानते हैं रोजाना अंकुरित मूंग दाल सेवन करने के जबरदस्त फायदे के बारे में।
अंकुरित मूंग दाल के फायदे


1. वजन कम करता

बढ़ते वजन को कम करने के लिए अंकुरित मूंग दाल किसी रामबाण से कम नहीं है। क्योंकि अंकुरित मूंग में फैटी की मात्रा काफी कम होती है, जो वजन कम करने में मदद करता है। ऐसे में रोजाना खाली पेट अंकुरित मूंग का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।
यह भी पढ़े: जानिए खरबूजा खाने से मिलते है ये जबरदस्त फायदे, पेट और ब्लड प्रेशर की समस्याओं को करता है दूर

2. आलस दूर करता

अक्सर सुबह हैवी नाश्ता करने की वजह से शरीर मे आलसपन आने लगती है और फिर नींद आ जाती है। ऐसे में आलस से खुद को दूर रखने के लिए आप मूंग दाल का सेवन करें। इससे आपका मेटाबॉलिक रेट सही रहता है और शरीर को अच्छी एनर्जी मिलती है।
3. पाचन बेहतर बनाता

फाइबर की अच्छी मात्रा अंकुरित मूंग दाल में पायी जाती है। जो कि आपके पाचन के लिए फायदेमंद होता है। अंकुरित मूंग दाल में मौजूद मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग एंजाइम खाने के ब्रेक डाउन में मदद करता है। जिससे पाचन तंत्र द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण में फायदा होता है।
4. इम्यूनिटी बूस्ट करता

अंकुरित मूंग दाल इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में आपकी काफी मदद करता है। इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए आप अंकुरित मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि अंकुरित मूंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है।
यह भी पढ़े: रोजाना करे एलोवेरा जूस का सेवन, स्किन से लेकर पेट से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं दूर

5. डायबिटीज कंट्रोल करता

डायबिटीज के मरीजों के लिए अंकुरित मूंग दाल का सेवन करना रामबाण औषधि की तरह कार्य करेगा। डायबिटीज से होने वाले खतरे को कम करने के लिए अंकुरित मूंग दाल में ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस करने की क्षमता होती है। इस वजह से डायबिटीज के मरीजों के लिए अंकुरित मूंग दाल का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो