scriptकाले रंग के इन खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल, लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में होता है मददगार | amazing health benefits of eating black coloured foods | Patrika News
स्वास्थ्य

काले रंग के इन खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल, लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में होता है मददगार

यदि आप भी स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो ये ब्लैक कलर के फूड्स बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं, इन फूड्स के सेवन आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती जाएगी साथ ही साथ कई बीमारियां भी शरीर में से दूर रहेगी।

नई दिल्लीFeb 18, 2022 / 10:16 am

Neelam Chouhan

काले रंग के इन खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल, लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में होता है मददगार

Health Tips

आमतौर पर हरी सब्जियों को सबसे ज्यादा लाभदायक माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये ब्लैक फूड्स भी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं,इन ब्लैक फूड्स के रोजाना सेवन से शरीर में से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती जाती हैं। वहीं ये आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करके रखने में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होते हैं, इनके रोजाना सेवन से आपके शरीर में से जुड़ी की बीमारियां होती जाती हैं। ये शरीर में से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत ही ज्यादा असरदार होते हैं, इसलिए इनका आपको रोजाना जरूर करना चाहिए। इनके सेवन से डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक के जैसे कई गंभीर बीमारियों से खुद का बचाव किया जा सकता है। इसलिए इनके बारे में आपको जरूर जानना चाहिए।
काला तिल पेट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों को करता है दूर
यदि आप काले तिल का सेवन करते हैं तो ये सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम के जैसे कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इनके सेवन से शरीर में से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, और फायदों कि बात करें तो इसमें कॉपर, मेंगनीज के जैसे कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, वहीं ये ब्लड सकुर्लेशन को भी इम्प्रूव करते हैं।
ब्लैक राइस का कर सकते हैं सेवन
ब्लैक राइस की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, ब्लैक राइस कई सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, इसके रोजाना सेवन से आंखों से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती चली जाती हैं, वहीं ये कब्ज, अपच के जैसे कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है, इसलिए ब्लैक राइस का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसलिए आपको इसे रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।
काले अंगूर होते हैं एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर
काले अंगूर की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो शरीर से जुड़ी कई समस्याओं को दूर रखने में बहुत ही ज्यादा मदद करते हैं। इनके सेवन से आपके दिल में से जुड़ी की समस्याएं दूर होती जाती हैं वहीं ये पेट से जुड़ी कई समस्यायों को दूर करता है, इसलिए आपको काले अंगूर का सेवन रोजाना जरूर करना चाहिए।
काला कहसुन सेहत के लिए होता है बेहतरीन
काला लहसुन की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके रोजाना सेवन से ब्लड प्रेशर के जैसे अन्य कई गंभीर समस्या होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, वहीं ये मेमोरी को भी बूस्ट करता है, इसलिए भी इसका सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसलिए काले लहसुन का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है।
यह भी पढ़ें
वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं, तो अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चार तरह कि रोटियों को

ब्लैकबेरी दिल की सेहत के लिए होते हैं अच्छे
ब्लैकबेरी की बात करें तो इसका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, इसके सेवन से शरीर में से जुड़ी कई बीमारियां दूर होती जाती हैं, ब्लैक बेरी दिल की सेहत को स्वस्थ रखना में बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके सेवन से आपकी इम्युनिटी दिन-प्रतिदिन बूस्ट होती चली जाती है। यदि आप पीरियड्स के समय बहुत ही ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है तो ऐसे में भी ब्लैक बेरी का सेवन बहुत ही ज्यादा सहायक होता है। इसलिए ब्लैक बेरी को रोजाना कि डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

Home / Health / काले रंग के इन खाद्य पदार्थों को करें डाइट में शामिल, लंबे समय तक स्वस्थ बना के रखने में होता है मददगार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो