scriptवेट को कम करने कि सोंच रहे हैं, तो अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चार तरह कि रोटियों को | include these types of roti in your diet if you want to lose weight | Patrika News

वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं, तो अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चार तरह कि रोटियों को

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2021 01:14:23 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

वजन कम करने का ख्याल आता है तो ऐसे में डाइटिंग करना जरूरी हो जाता है। लेकिन डाइटिंग करते समय इस बात का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है कि शरीर में किसी भी पोषक तत्वों कि कमी न आए। इसलिए आज खास रोटियों के बारे में बताने जा रहे हैं।

वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं, तो अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चार तरह कि रोटियों को

include these types of roti in your diet if you want to lose weight

नई दिल्ली। खराब लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के कारण वजन तेजी से बढ़ना शुरू होता जाता है। वहीं वजन कम करने के लिए कई बार लोग डाइटिंग का सहारा लेते हैं पर ये भूल जाते हैं कि शरीर को अनेकों तरीके से पोषक तत्व कैसे मिलेगा। यदि आप अपनी लाइफस्टाइल पर पूरी तरीके से फोकस नहीं करते हैं तो ऐसे में वजन बढ़ना शुरू हो जाता है। वजन को कम करने के लिए सही तरीके की लाइफस्टाइल अपनाने कि जरूरत होती है, वहीं डाइट की भी जरूरत होती है। लेकिन डाइट में ऐसी चीज़ लें जिससे वजन भी न बढ़े और आपको सही तरीके से पोषक तत्व भी मिलता रहे।
इसलिए आज हम आपको बतायेंगें इन खास तरह कि रोटियों के बारे में बताएंगें।
वेट को कम करने कि सोंच रहे हैं, तो अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं इन चार तरह कि रोटियों को
रागी की रोटी
रागी के बारे में तो आप सुनते ही होंगें। रागी के सेवन से अनेकों बीमारियां दूर होती चली जाती हैं, यदि आप इसे अपने रोजाना कि डाइट में शामिल करते हैं। रागी से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें फाइबर कि भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। वहीं इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होती है वहीं ये एमिनो एसिड और ग्लूटेन फ्री होता है। इसके रोजाना सेवन से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। रागी का आटा पेट को ज्यादा देर तक भरा हुआ रखने में सहायता करता है। वहीं इसके आटे से बनी रोटी खाने से वजन कम रहता है और आप स्वस्थ रहते हैं।
बाजरे कि रोटी
बाजरा सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। बाजरा जहां सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है वहीं इसका स्वाद भी सबको बेहद ही पसंद आता है। बाजरे के सेवन से होने वाले फायदों कि बात करें तो इसमें फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये आपके वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा मददगार होता है। बाजरे का सेवन सेहत को अनेकों लाभ देता है। इसके रोजाना सेवन से शरीर से अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं, वहीं वेट को बढ़ने भी नहीं देता है।
यह भी पढ़ें: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी-बूटियों को

जौ की रोटी
जौ की रोटी बहुत ही ज्यादा अच्छी होती है। जौ में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, सैलिसिलिक एसिड, फास्फोरिक एसिड, कैल्शियम और पोटेशियम पाया जाता है। जौ के सेवन से शरीर में शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। वहीं यदि आप इसे रोजाना भरपूर मात्रा में खाते हैं तो इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता जाता है। यदि आपके शरीर में कैल्शियम कि कमी है तो ऐसे में जौ से बनी रोटी आपको फायदा पंहुचा सकती है। जौ के रोजाना सेवन से त्वचा से जुड़ी अनेकों बीमारियां दूर होती जाती हैं और ये त्वचा में निखार लेकर आने का काम करता है। इसलिए आप जौ का सेवन कर सकते हैं।
ज्वार की रोटी
ज्वार के सेवन से होने वाले अनेकों फायदों के बारे में तो आप जानते ही होंगें। ज्वार का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। ज्वर में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। ज्वार के सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता जाता है वहीं इसके सेवन से पेट की सेहत भी दुरुस्त होती जाती है। यदि आप पेट की दिक्कतों से परेशान रहते हैं तो ऐसे में ज्वार का सेवन कर सकते हैं। यदि आप वजन को कम करने कि सोंच रहे हैं तो ऐसे में ज्वार का सेवन बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है। इसलिए इसे अपनी रोजाना कि डाइट में शामिल कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो