scriptyou can loss weight with the help of these ayurvedic herbs | Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को | Patrika News

Weight Loss Tips: बढ़ते वजन से हैं परेशान तो अपना सकते हैं इन जड़ी बूटियों को

Weight Loss Tips: आइए जानते हैं की कौन-कौन सी जड़ीबूटियां वजन कम करने के काम आ सकती हैं।

नई दिल्ली

Published: September 07, 2021 11:32:01 am

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: वजन का बढ़ना अधिकतर हमारे शरीर के लिए कोई न कोई परेशानी लेकर आता है। कई बार वजन कम करने के लिए बहुत सारी दवाइयों का इस्तेमाल भी कर लेते हैं। जो शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होता है। वजन कम करने के लिए आपको अपने ऊपर अत्यधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। जैसे कि डाइट को फॉलो करना,नियमित रूप से एक्सरसाइज करना,टहलने जाना आदि। तब जाकर कहीं वजन कम होता है।
वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही प्रॉपर डाइट प्लान को फॉलो करने कि जरूरत होती है। खाने में परहेज करना,ज्यादा तेल-मसाले वाली चीजों को न खाना। इन्हीं के साथ आज हम आपको कुछ जड़ी-बूटियों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से वजन कम हो सकता है।
Weight Loss Tips
Weight Loss Tips
Weight Loss Tipsपुदीना का कर सकते हैं इस्तेमाल
वेट को कम करने के लिए पुदीना का सेवन फायदेमंद साबित होगा। पुदीना का सेवन गर्मियों में बॉडी को रिफ्रेश रखने के लिए किया जाता है। इसी के साथ वेट लॉस में भी ये फायदेमंद साबित हो सकता है। पुदीना की चटनी, पुदीना ड्रिंक आदि तरीके से आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। पुदीना पेट में होने वाली समस्याओं को भी दूर कर देता है। पुदीना पाचन में लाभदायक साबित होता है। और ये मेटाबॉलिक को भी बढ़ाता है। इसलिए इसका सेवन करते रहना चाहिए।
मेथी वजन करने में हो सकती है फायदेमंद
मेथी का सेवन लाभदायक होता है। ये वजन घटाने में मदद करता है। मेथी फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है। इसके साथ ही मेथी के बीजों का पानी में घुलनशील घटक ग्लाक्टोमैन पाया जाता है,जो कि भूख को कम करने में फायदेमंद साबित होता है। इसी के साथ इसमें मेटाबायोलिज्म और पाचन को बढ़ावा देने की क्षमता होती है।
जिनसेंग से भी वजन को कम करा जा सकता है
वेट को कम करने में जिनसेंग लाभदायक साबित होगा। जिनसेंग जो कि विदेशों में एक बार की मशहूर जड़ी बूटी है। इस जड़ी-बूटी की चाय के रूप में भी सेवन कर सकते हैं। जिनसेंग को आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। ताकि ये आपके वजन को कंट्रोल में रखे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: अमरावती की सांसद नवनीत राणा ने उमेश कोल्हे के परिजनों से मुलाकात कीहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.