Weight Loss Tips:आइए जानते हैं इन बर्निंग फूड्स के बारे में जो वजन को कम करेंगे और कैलोरी जलाने में भी आएंगे काम

Weight Loss Tips: आइए आज हम जानते हैं कि फैट बर्निंग फूड्स होते क्या है? इनका सेवन कैसे किया जा सकता है? और भी बहुत कुछ।

By: Neelam Chouhan

Published: 08 Sep 2021, 10:50 AM IST

नई दिल्ली। Weight Loss Tips: फैट बर्निंग फूड्स जिनका मतलब हो गया कि ऐसे फूड्स जिनके सेवन से वजन को कम होने में मदद मिले। वजन कम करने के लिए ये इसलिए भी फायदेमंद माने जाते हैं क्योंकि इनमें फाइबर कि सही मात्रा होती है। इसी के साथ इनके सेवन से विटामिन्स और मिनरल्स जैसे अनेकों तत्त्व भी हमें मिल जाते हैं।
आज ऐसे फूड्स के बारे में खासतौर पर बात करेंगे जो इम्युनिटी को बूस्ट करे और वहीं वजन घटाने में लाभदायक साबित हो सकता है।


फैट बर्निंग फूड्स होते क्या है
सबसे पहले तो आपको ये जानने कि जरूरत है कि फैट बर्निंग फूड्स क्या होते हैं। ये एक ऐसे फूड्स होते हैं जो वसा को कम करते हैं और वजन करने में फायदेमंद साबित होते हैं।

Weight Loss Tips

अब जानते हैं इन फूड्स के बारे में-
शकरकंद
शकरकंद जिसे मीठे आलू के नाम से भी जाना जाता है। इसके सेवन से वजन कम किया जा सकता है। शकरकंद को कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। इन्हें सुबह नास्ते में या शाम को स्नैक्स के तौर पर भी कर सकते हैं। शकरकंद वजन कम करने के काम तो आता ही है इसी के साथ बॉडी मास इंडेक्स को भी नियंत्रण में रखता है।

सोयाबीन
सोयाबीन जिसको सब्जी के रूप में तो सभी सेवन करते हैं। पर क्या आपको पता है कि सोयाबीन वजन को ठीक रखने और वसा को भी कम करने में भी फायदेमंद साबित हो सकती है। सोयाबीन को आप अनेर्कों प्रकार से उपयोग में लेकर आ सकते हैं। जैसे कि इनकी सब्जी के रूप में या इन्हें अंकुरित करके भी खाया जा सकता है।

पनीर
पनीर(Paneer) जो की सेहत के लिए अनेकों फायदे प्रदान करता है। पनीर के सेवन से प्रोटीन, विटामिन्स अन्य तत्त्व सही मात्रा मं शरीर को मिलते हैं। पनीर वसा को कम करता है और वजन कम करने में भी लाभदायक होता है। पनीर का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। इसके सब्जी के रूप में, कच्चे पनीर को भी आप सुबह ब्रेकफास्ट में नाश्ते के रूप में खा सकते हैं।


लहसुन
लहसुन पेट कि समस्या को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इस बात को भी याद रखें कि एक-साथ बहुत लहसुनों का सेवन नहीं करना है। आप खाने में इसे मसाले के तौर पर या इसकी चटनी के रूप में सेवन कर सकते हैं। ये वजन को कंट्रोल करने में फायदेमंद साबित होगा।

यह भी पढ़ें: ये सुपरफूड खाएं,वजन कम करने में करेगा मदद
दही
दही जो कि शरीर को ठंडक देने का काम करती है, इसके सेवन से पेट को भी आराम मिलता है। वहीं दही में प्रोटीन और कैल्शियम कि प्रचुर मात्रा भी पाई जाती है। दही में ऐसे तत्त्व पाए जाते हैं जो वजन को कंट्रोल में रखते हैं। दही का सेवन आप अनेकों प्रकार से कर सकते हैं। जैसे कि दही खाने के साथ, छाछ,लस्सी या रायते के रूप में।

एवोकाडो
एवोकाडो जिसके बारे में तो आप सभी जानते हैं। एवोकाडो (Avocado)शुगर को नियंत्रण में रखने के साथ-साथ वजन को भी कम करने में फायदेमंद साबित होता है। एवोकाडो को आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं। इसके सेवन से पूरे दिन के लिए एनर्जी को बूस्ट कर देगा। इसमें कैलोरी कि मात्रा कम होने के कारण वजन तेजी से नहीं बढ़ता है।

यह भी पढ़ें: डाइट में करें इन्हें शामिल वजन तेजी से होगा कम

Neelam Chouhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned