scriptगंभीर बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में इन तीन एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों का करें सेवन, दिल से लेकर हाई बीपी की समस्या हो जाएगी दूर | antioxidant rich foods for high bp and heart diseases | Patrika News
स्वास्थ्य

गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में इन तीन एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों का करें सेवन, दिल से लेकर हाई बीपी की समस्या हो जाएगी दूर

Antioxidant Rich Foods: एंटीऑक्सीडेंट रिच फ़ूड के रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं, वहीं ये पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने से लेकर हार्ट तक की स्वस्थ को स्वस्थ रखता है। जानिए इसके सेवन से होने वाले इन फायदों के बारे में।
 

नई दिल्लीMay 08, 2022 / 04:10 pm

Neelam Chouhan

गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में इन तीन एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों का करें सेवन, दिल से लेकर हाई बीपी की समस्या हो जाएगी दूर

antioxidant rich foods for high bp and heart diseases

Antioxidant Rich Foods:आजकल कि डाइट और लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या बनी ही रहती है, वहीं आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और जानलेवा बीमारियों के जोखिम को दूर करना चाहते हैं तो ये एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। इनसे युक्त फूड्स हमारे कोशिकाओं को क्षति से बचाते हैं, वहीं इनके प्रचुर मात्रा में सेवन से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के जैसी बीमारी की समस्या का जोखिम भी कम हो जाता है।
जानिए एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स के सेवन से होने वाले इन बेहतरीन फायदों के बारे में और कौन-कौन से फूड्स को आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।
दिल से जुड़ी बीमारी से लेकर हाई बीपी की समस्या को कर सकता है दूर
एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों के प्रचुर मात्रा में सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ, हाई ब्लड प्रेशर कि समस्या का भी रोकथाम किया जा सकता है। रिसर्च के अनुसार इस बात का पता चलता है कि ये एंटीऑक्सीडेंट्स रिच फ़ूड बॉडी में क्रोनिक इन्फ्लमेशन की समस्या को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में यदि एंटी ऑक्सीडेंट्स रिच फ़ूड का रोजाना सेवन किया जाता है तो ये कई सारी बीमारियों के आशंकाओं के खतरे को दूर करने में मदद कर सकता है।
इसलिए जानिए कि कौन-कौन से एंटी-ऑक्सीडेंट्स रिच फूड्स का सेवन आप कर सकते हैं।
 
1.डार्क चॉकलेट का करें सेवन
डार्क चॉकलेट का सेवन सेवन बॉडी के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, रिसर्च के दौरान पता चलता है कि डार्क चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट्स का अच्छा सोर्स होता है, जो दिल से जुड़ी गंभीर समस्याओं को दूर करता है, वहीं ये बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसलिए डार्क चॉकलेट को आप रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं।
2.सेब में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है एंटीऑक्सीडेंट्स
सेब में एंटीऑक्सीडेंट्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, ये विटामिन, फाइबर, मिनरल और भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, वहीं इसमें केटचीन, फ़्लोरिडजिन, एंटी ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, इनके सेवन से कई प्रकार के रोगों कि समस्या दूर हो जाती है।

यह भी पढ़ें: बॉडी में कोलेजेन की कमी से हो सकते हैं ये गंभीर समस्याएं, जानें इसके लक्षण और कमी पूरा करने के उपाय

3.ड्राई फ्रूट्स का कर सकते हैं रोजाना सेवन
सूखे मेवे का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फ़ायदेमन्द होता है, ये एंटी एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा से भरपूर होता है, यदि आपका ब्लड शुगर लेवल हाई रहता हो तो ऐसे में आप सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। इन ड्राई फ्रूट्स में आप अखरोट, काजू, ओमेगा 3 और आदि सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।


यह भी पढ़ें: इन गलत आदतों को अपनाने से हो सकते हैं आप बहरेपन का शिकार, जानिए बचाव के आसान से तरीकों के बारे में
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Home / Health / गंभीर बीमारियों से बचाव के लिए डाइट में इन तीन एंटीऑक्सीडेंट्स युक्त चीजों का करें सेवन, दिल से लेकर हाई बीपी की समस्या हो जाएगी दूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो