scriptसर्दी में खुली जगहों पर नहीं, इंडोर व्यायाम करना है सही | avoid Jiming in open area, indoor exercise is good for health | Patrika News
स्वास्थ्य

सर्दी में खुली जगहों पर नहीं, इंडोर व्यायाम करना है सही

सर्दी में बंद कमरे या जिम में व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर जल्दी गर्म होगा। पसीना भी आएगा जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

जयपुरNov 04, 2020 / 04:07 pm

Hemant Pandey

सर्दी में खुली जगहों पर नहीं, इंडोर व्यायाम करना है सही

सर्दी में खुली जगहों पर नहीं, इंडोर व्यायाम करना है सही

सर्दी में बंद कमरे या जिम में व्यायाम करना चाहिए। इससे शरीर जल्दी गर्म होगा। पसीना भी आएगा जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होता है। सर्दी में खुले में व्यायाम करने से शरीर अंदर से गर्म होगा और बाहर से ठंडा होगा। ऐसे में सर्द-गर्म की समस्या हो सकती है। आउटडोर में व्यायाम कर रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि जगह समतल या घास सूखी हो। हैवी वर्कआउट से पहले 10 मिनट वार्मअप जरूर करें। अचानक हैवी वर्कआउट से खून की नलियां और मसल्स में सिकुडऩ होने से परेशानी हो सकती है। स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही हार्ट अटैक और सर्दी-खांसी की समस्या भी हो सकती है। जहां तेज हवा होती है वहां भी व्यायाम करने से बचना चाहिए।
सर्दी के दिनों में भी शरीर में पानी की कमी न होने दें। इससे मांसपेशियों में दर्द और थकान की समस्या हो सकती है। कोई करें कि हमेशा गुनगुना पानी पीएं। अचानक पूरे कपड़े न निकालें। इससे सर्दी लग सकती है। कपड़े एक-एक कर ही निकालें।

Home / Health / सर्दी में खुली जगहों पर नहीं, इंडोर व्यायाम करना है सही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो