scriptकोविड के शिकार हो चुके बच्चो को मधुमेह होने का खतरा क्यों है? | children-have-had-covid- more risk-becoming-diabetic | Patrika News
स्वास्थ्य

कोविड के शिकार हो चुके बच्चो को मधुमेह होने का खतरा क्यों है?

कोरोना वायरस के केसेस लगातार बढ़ते जा रहे हैं, और वहीं रिसर्च में ये बात निकल के सामने आ रही है कि बच्चों में कोरोना वायरस होने के बाद डायबिटीज होने का खतरा दो गुना अधिक हो जाता है, ये बात एक अध्यन में निकलकर सामने आई है।

नई दिल्लीJan 25, 2022 / 10:26 am

Neelam Chouhan

कोविड के शिकार हो चुके बच्चो को मधुमेह होने का खतरा क्यों है?

diabetes

लगातार बढ़ते हुए कोरोना के केसेस सामने आते नजर आ रहे हैं, ऐसे में कई रिसर्च में इस बात का भी जिक्र किया जा रहा है कि यदि कोरोना का शिकार बच्चे हो जाते हैं तो उनको डायबिटीज की बीमारी का खतरा भी हो सकता है। कोरोना इम्युनिटी को कमजोर बना देता है ऐसे में बच्चों को डायबिटीज के जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा दो गुना ज्यादा बढ़ जाता है। इसलिए बड़े-बुजुर्गों के साथ-साथ बच्चों के ऊपर भी नजर रखने कि बहुत ही ज्यादा आवश्य्कता होती है। क्योंकि कोरोना वायरस अपने साथ कई सारी गंभीर बीमारी को लेकर आ सकता है।
आपको बताते चलें कि लंदन के इंपीरियल कॉलेज में हाल में ही हुए एक शोध कि माने तो इस कोरोना काल में जो बच्चे इससे संक्रमित हुए थे उनके थी होने पद डायबिटीज होने के गंभीर लक्षणों को देखा गया था। वहीं शोधकर्ताओं का ये भी मानना है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर हो सकता कि इन्सुलिन प्रोटीन को बनाना कम कर देता हो, जिसका असर सीधा हमारे सेल्स के ऊपर पड़ता हो और इससे सेल्स डैमेज तक होने का खतरा बढ़ जाता है।
बच्चों में ये होने का खतरा इसलिए बढ़ जाता है क्योंकि इससे उनकी बॉडी इन्सुलिन को उत्पन्न करने में सक्षम नहीं होती है, वहीं धीरे-धीरे पैंक्रियाज में जो भी मौजूद सेल्स होते हैं वे धीरे-धीरे डैमेज होना शुरू हो जाते हैं, इनके खराब होने के कारन या न बनने के कारण ब्लड शुगर का लेवल तेजी से बढ़ता चला जाता है, वहीं ऐसे में जो व्यक्ति इससे पीड़ित हो जाते हैं उन्हें रोजाना इन्सुलिन लेने कि आवश्य्कता पड़ती है।
जानिए बच्चों से कैसे कर सकते हैं इसका बचाव
सबसे पहले तो बच्चों से लेकर के बड़ों तक को सतर्कता बरतने कि जरूत होती है, वहीं यदि ये हो जाती है तो आपको इसके लक्षणों के बारे में जानना चाहिए। इसके लक्षणों कि बात करें तो बार-बार भूख का अहसास होना, गला सूखना, सही तरीके से दिखाई न पड़ना, धुंधलापन जैसी दिक्कतें होना आदि। ये सारे लक्षण आपके बच्चों में दिखाई दे सकते हैं जिन्हे आपको अनदेखा नहीं या इग्नोर नहीं करना चाहिए।
इससे बच्चों का बचाव करने के लिए आपको डाइट के ऊपर खासतौर पर अधिक ध्यान कि जरूरत होती है कि आप डाइट में बाहर का ज्यादा न खाएं तेल मसाले युक्त भोजन को अवॉयड करें, वहीं पैकज्ड फ़ूड का सेवन ज्यादा मात्रा में न करें।

यह भी पढ़ें: Stealth Omicron ने बढ़ाया डर, ये क्या है और इससे अस्पताल में भर्ती होने का कितना खतरा?

Home / Health / कोविड के शिकार हो चुके बच्चो को मधुमेह होने का खतरा क्यों है?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो