scriptस्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को लेने चाहिए ये पोषक तत्व, भूल से भी ना करें इन्हें इग्नोर | Corona has shown the most effect on pregnant women | Patrika News
स्वास्थ्य

स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को लेने चाहिए ये पोषक तत्व, भूल से भी ना करें इन्हें इग्नोर

पोषक तत्व का सेवन महिलाओं को रोज करना चाहिए
महिलाओं को होती है अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता

नई दिल्लीOct 27, 2020 / 12:03 pm

Pratibha Tripathi

Women's Health

Women’s Health

नई दिल्ली। भारत में यदि स्वास्थ को लेकर बात करे, तो सबसे ज्यादा बीमारी का बढ़ता आंकड़ा महिलाओँ में सबसे ज्यादा पाया गया है। यहां तक कि कोरोना (Corona) महामारी का सबसे ज्यादा प्रभाव भी महिलाओं, बच्चों और किशोरों पर पड़ा है। महिलाओं की सेहत पर हो रही लगातार गिरावट का सबसे बड़ा कारण तो पहले महिलाएं खुद होती हैं। क्योंकि वो लगातार घर के साथ ऑफिस का काम करने के दौरान अपने शरीर का ख्याल बिल्कुल भी नही करती है और लापरवाही बरतने लगती है और इनकी यही लापरवाही उनकी सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित होती है।

परिवार के सदस्यों के स्वस्थ रहने के साथ महिलाओं का स्वस्थ रहना भी काफी जरूरी है और इसके लिए उन्हें चाहिए की वो भरपूर मात्रा में पोषक तत्व का उपयोग अपने खान में करें। स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौष्टिक आहार लेना महत्वपूर्ण है। विशेष रूप से, महिलाओं को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। क्योंकि महिलाओं के शरीर में शारीरिक परिवर्तन के साथ हार्मोन्स में भी काफी बदलाव होते है। और ऐसे में शरीर में होने वाली कमी को दूर करने के लिए पोषक तत्वों का सेवन करना आवश्यक है। सिर्फ प्रोटीन (protien), विटामिन (vitamin) और कैल्शियम (calcium) ही नहीं बल्कि अन्य कई पोषक तत्व का सेवन भी महिलाओं को रोज करना चाहिए। चलिए आज हम बताते हैं कि किस तरह के पोषक तत्वों महिलाओं के शरीर केलिए वरदान साबित हो सकते है। इसकी कमी को कैसे पूरा किया जाए।

फोलिक एसिड
महिलाओं के शरीर में सेहत का सबसे ज्यादा असर पीरियड्स और प्रेग्नेंसी के दौरान ही देखने को मिला है। क्योंकि उस दौरान उन्हें फोलिक एसिड (folic acid) की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। साथ ही इस दौरान महिलाओं में चिढचिढ़ाहट, डिप्रेशन, माइग्रेन ज्यादा देखने को मिलता है इस कमी को पूरा करने के लिए अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, एवोकाडो, ड्राई बीन्स, नट्स, मटर, ब्रोकली, खट्टे फल और दालों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए।

आयरन
गर्मभकाल के दौरान महिलाओं के शरीर में सबसे ज्यादा आयरन (iron) की कमी सबसे पहले होती है जिससे उन्हें काम करने के दौरान थकान महसूस होती है और शरीर में रक्त की कमी हो जाती है ऐसे में उन्हें आयरन की ज्यादा जरूरत होती है. इसके लिए पालक, चावल, किडनी बीन्स, टमाटर, ब्रोकली, अंजीर, अखरोट, बादाम-काजू, किशमिश, खजूर और सफेद चने आदि का सेवन करें।

फाइबर
30 से 50 वर्ष की महिलाओं को पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए 25 ग्राम फाइबर (fiber) रोजाना लेना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इससे टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारियों और कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। फाइबर के लिए आप सेब, अखरोट, ब्राऊन राइस, पालक, स्वीट कॉर्न, ब्रोकली, गाजर जैसी चीजों का सेवन भरपूर मात्रा में करें।

विटामिन्स
उम्र के बढ़ने के साथ साथ महिलाओं के शरीर में कई तरहके परिवर्तन होते रहते है। और ऐसे समय में शरीर में होने वाली कमी को पूरा करने के लिए विटामिन व खनिज युक्त (vitamins) चीजों का सेवन करना महिलाओं के लिए काफी जरूरी होता है। इस कमी को पीरा करने के लिए आप लाल शिमला मिर्च, अमरूद, संतरा, ब्रोकली और स्ट्राबेरी का सेवन भरपूर मात्रा में करें। अंडे की जर्दी, टूना फिश और कैटफिश में भी विटामिन्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

प्रोटीन
शोध के अनुसार, एक महिला को हर रोज करीब 50ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इससे ना केवल हड्डियां मजबूत होती है बल्कि महिलाएं कई बीमारियों से भी बची रहती हैं। शरीर में इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में चिकन, रेड मीट, मछली, काजू और बादाम का सेवन कर सकते हैं।

Home / Health / स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को लेने चाहिए ये पोषक तत्व, भूल से भी ना करें इन्हें इग्नोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो