scriptकोरोना वाले डायरिया में पूरे पेट नहीं बल्कि नाभि के पास तेज दर्द व ऐंठन | Corona new strain symptoms is in diarrhea in heavy pain near by | Patrika News
स्वास्थ्य

कोरोना वाले डायरिया में पूरे पेट नहीं बल्कि नाभि के पास तेज दर्द व ऐंठन

कोई भी डायरिया वायरस, बैक्टीरिया या परजीवियों के कारण से होता है। इसमें उल्टी, दस्त, बुखार, पेट में ऐंठन के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या होती है।

जयपुरApr 20, 2021 / 08:34 pm

Hemant Pandey

health tips

कोरोना वाले डायरिया में पूरे पेट नहीं बल्कि नाभि के पास तेज दर्द व ऐंठन,कोरोना वाले डायरिया में पूरे पेट नहीं बल्कि नाभि के पास तेज दर्द व ऐंठन

कोई भी डायरिया वायरस, बैक्टीरिया या परजीवियों के कारण से होता है। इसमें उल्टी, दस्त, बुखार, पेट में ऐंठन के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। कोरोना में भी बुखार के साथ डायरिया के लक्षण दिख रहे हैं। लेकिन सामान्य डायरिया की तुलना में कोरोना में डायरिया के लक्षण थोड़े अलग हैं। इसमें पूरे पेट की जगह नाभि के आसपास वाले हिस्से में ही तेज ऐंठन होती है। यह ऐंठन सामान्य डायरिया की तुलना में बहुत तेज होती है।
युवाओं में अधिक दिक्कत
कोरोना के कुल मरीजों में से 10-15त्न में डायरिया के लक्षण अभी देखने को मिल रहे हैं। डायरिया के लक्षण 20-30 वर्ष के युवाओं में अधिक है। इनमें भी करीब आधे मरीजों में तेज ऐंठन के साथ उल्टी की भी समस्या देखने को मिल रही है। कुछ मरीजों में बुखार नहीं आ रहा है जबकि उन्हें डायरिया है। जांच में उनकी रिपोर्ट भी पॉजिटिव आ रही है।
छोटे बच्चों में भी डायरिया की अनदेखी न करें
इस समय कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में बड़ों या छोटे बच्चों में केवल डायरिया के भी लक्षण दिखते हैं तो उनकी अनदेखी न करें। उनमें कोरोना का संदेह मानकर डॉक्टर को दिखाएं। छोटे बच्चों में डायरिया होने पर लोग घरेलू उपाय करने लगते हैं। कुछ लोग अपने मन से भी लूज मोशन की दवा दे देते हैं। ऐसा करने से भी बचें।

Home / Health / कोरोना वाले डायरिया में पूरे पेट नहीं बल्कि नाभि के पास तेज दर्द व ऐंठन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो