scriptCurd Benefits: दही के साथ रोजाना मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, हार्ट से लेकर एसिडिटी तक, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर | curd benefits: consume these things with curd for good health in hindi | Patrika News

Curd Benefits: दही के साथ रोजाना मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, हार्ट से लेकर एसिडिटी तक, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 05:18:04 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Curd Benefits: दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसलिए स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को दूर रखना चाहते हैं तो दही के साथ इन चीजों का सेवन कर सकते हैं, इनके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं।

दही के साथ रोजाना मिलाकर करें इन चीजों का सेवन, हार्ट से लेकर एसिडिटी तक, कई समस्याएं हो जाएंगी दूर

consume these things with curd for good health

Curd Benefits: दही का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है, इसके सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।इसलिए आप दही के साथ चीनी, अजवाइन, जीरा आदि चीजें कई सारे शामिल कर सकते हैं। जानिए दही के साथ कौन सी चीज़ों को शामिल कर सकते हैं, और कौन-कौन सी चीज़ों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जानिए दही के साथ कौन-कौन सी चीजों का सेवन कर सकते हैं:
 
दही और चीनी से मिलेंगे ये फायदे
दही और चीनी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके सेवन से खांसी-जुकाम, कफ की समस्या दूर होती जाती है। साथ ही साथ ये एनर्जी का भी बहुत ही ज्यादा अच्छा सोर्स होता है। इनका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है।
 
दही और जीरे को करें डाइट में शामिल
दही और जीरा दोनों ही बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, वहीं बढ़ते वजन से यदि परेशान रहते हैं तो दही के साथ जीरे का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप जीरे को भून लें और दही के साथ इसका सेवन करें। रोजाना इनके सेवन से वेट कम।होता है वहीं बेली फैट की समस्या भी दूर हो जाती है।
 
दही के साथ कर सकते हैं काली मिर्च का सेवन
दही और काली मिर्च के सेवन से कई सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, इसके रोजाना सेवन से बाल टूटने ओर झड़ने की समस्या दूर होती जाती है। बाल टूटने और झड़ने कि समस्या को दूर करने के लिए आप लगभग तीन से चार चम्मच दही में काली मिर्च के पाउडर को मिला लें , फिर इसे अपने बालों में।अच्छे से लगाएं और धो लें। ऐसा करने से बालों से जुड़ी कई समस्या दूर हो जायेगी और बाल सिल्की भी हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, फायदे कि जगह हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान
 
दही और सेंधा नमक
दही और सेंधा नमक का सेवन आमतौर पर बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है , इसके सेवन से एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या भी दूर हो जाती है। दही और सेंधा नमक का यदि साथ में सेवन करते हैं तो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसलिए इनका सेवन साथ में कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: रोजाना दूध के साथ भिगोकर करें इन 4 बीजों का सेवन, मिलेंगें ये फायदे, हमेशा रहेंगें हेल्दी और बीमारियों से रहेंगें दूर
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो