scriptSoaked Seeds Benefits: रोजाना दूध के साथ भिगोकर करें इन 4 बीजों का सेवन, मिलेंगें ये फायदे, हमेशा रहेंगें हेल्दी और बीमारियों से रहेंगें दूर | benefits of seeds soaked in milk to stay healthy and away from disease | Patrika News

Soaked Seeds Benefits: रोजाना दूध के साथ भिगोकर करें इन 4 बीजों का सेवन, मिलेंगें ये फायदे, हमेशा रहेंगें हेल्दी और बीमारियों से रहेंगें दूर

locationनई दिल्लीPublished: May 04, 2022 01:59:21 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Health Benefits Of Seeds: सुबह कि डाइट हमारे लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होती है, यदि स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों को शरीर से दूर रखना चाहते हैं तो ऐसे में इन डाइट रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। वहीं खाने में दूध के साथ इन सीड्स को मिला के सेवन करते हैं तो कई बीमारियां दूर हो जाती हैं।

रोजाना दूध के साथ भिगोकर करें इन 4 बीजों का सेवन, मिलेंगें ये फायदे, हमेशा रहेंगें हेल्दी और बीमारियों से रहेंगें दूर

Soaked Seeds Benefits

Soaked Seeds Benefits: फल का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतरीन होता है, इसके रोजाना सेवन से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। फल बहुत सारे विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि फल के साथ-साथ इसके बीज भी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जानिए फल ही नहीं इसके बीज का सेवन भी आप करते हैं सेहत को कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं और इसका सेवन क्यों करना चाहिए।
 
1.तरबूज के बीज का सेवन: तरबूज ही नहीं इसके बीज भी कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होते हैं, इसके बीज का सेवन गर्मी के मौसम में शरीर से जुड़ी गंभीर बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। शरीर में कैल्शियम के कमी के कारण तरबूज के बीज का सेवन किया जा सकता है, ये बहुत ही ज्यादा लाभकारी होते हैं। तरबूज के बीज का सेवन करना चाहते हैं तो इसके बीजों को छीलकर दो दो चम्मच दूध के साथ साथ रोजाना खाली पेट सेवन करें। कब्ज और पेट दर्द की समस्या भी दूर हो जाएगी।
2.आम कि गुठली का करें सेवन: आम ही नहीं इसकी गुठली भी कई सारे फायदेमंद तत्वों से भरपूर होती है, इसके रोजाना सेवन से पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। पीरियड्स में हो रहे दर्द को दूर करना चाहते हैं तो आम कि गुटली को रोजाना के डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं ये कब्ज, बदहजमी, पेट दर्द की समस्या को भी दूर करता है। आम कि गुटली को इस्तेमाल करने के लिए आप इसकी गुठली को सुखाकर इसका पाउडर तैयार करें, फिर सुबह-शाम इसका खाली पेट सेवन सेवन करें।
 
3.अनार के बीज: अनार ही नहीं इसके बीज भी कई सारे फ़ायदेमंसद तत्वों से भरपूर होते हैं, पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करना चाहते हैं अनार के बीज का रोजाना सेवन कर सकते हैं। ज्यादा फायदा चाहते हैं या वेट बढ़ाने कि सोंच रहे हैं तो अनार के बीज का सेवन दूध के साथ कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: किचन में मौजूद इस एक चीज के सेवन से पा सकते हैं बेमिशाल फायदे, पेट दर्द से लेकर मुँह की बदबू को कर सकते हैं दूर

 
4.खरबूज के बीज का सेवन: जिन व्यक्तियों के पेट में या यूरिन में अक्सर जलन कि समस्या रहती है उनके लिए खरबूज के बीज का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए दूध के साथ खरबूज के बीजों का सेवन किया जा सकता है। ये पेट से जुड़ी वहीं अन्य समस्यायों को दूर करने में भी असरदार होता है और इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां भी दूर होती हैं।

यह भी पढ़ें: ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, फायदे कि जगह हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सक सलाह जरूर लें। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो