scriptDepression बढ़ा सकता है ब्रेस्ट कैंसर मरीजों की मौत का खतरा, जानें क्यों | Depression Linked to Higher Death Risk in Breast Cancer Patients | Patrika News
स्वास्थ्य

Depression बढ़ा सकता है ब्रेस्ट कैंसर मरीजों की मौत का खतरा, जानें क्यों

Depression Linked to Higher Death Risk in Breast Cancer : अध्ययन के अनुसार डिप्रेशन (Depression) से पीड़ित ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) रोग से ग्रस्त महिलाओं में मृत्यु का खतरा काफी बढ़ सकता है। गौरतलब है कि स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है और दुनियाभर में मौत का एक प्रमुख कारण भी है।

Apr 09, 2024 / 12:35 pm

Manoj Kumar

depression-in-women.jpg

Depression Linked to Higher Death Risk in Breast Cancer Patients

Depression Linked to Higher Death Risk in Breast Cancer : एक अध्ययन में पाया गया है कि डिप्रेशन (Depression) से पीड़ित महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर से मृत्यु का खतरा काफी बढ़ सकता है। गौरतलब है कि ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है और दुनिया भर में मौत का एक प्रमुख कारण है।
अध्ययन के लिए, रूस के शोधकर्ताओं ने 1977 से 2018 के बीच ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं के लिए अवसाद के प्रभाव पर किए गए कई अध्ययनों का विश्लेषण किया। विश्लेषण में पाया गया कि डिप्रेशन (Depression) का असर महिलाओं के स्वस्थ होने की दर और उनके जीवन की गुणवत्ता को कम करता है।
हंगरी में यूरोपीय मनोरोग संघ की कांग्रेस 2024 में प्रस्तुत किए गए निष्कर्षों में पाया गया कि विभिन्न अध्ययनों में, ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) रोगियों में अवसाद का पाया जाना 4.5 प्रतिशत से 38 प्रतिशत तक भिन्न है।
प्रारंभिक चरण (चरण I और II) के कैंसर और अवसाद वाली महिलाओं में, ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) से होने वाली मौतों और कुल मृत्यु दर में 2-2.5 गुना वृद्धि देखी गई।

अध्ययन में पाया गया कि गैर-स्थानापन्न स्तन कैंसर वाली महिलाओं में 8-15 वर्षों के भीतर मृत्यु का जोखिम 2.5 गुना अधिक होता है।
breast-cancer.jpg

अध्ययन में यह भी पाया गया कि अवसाद और चिंता दोनों ही ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) के रोगियों के लिए मृत्यु दर को प्रभावित करते हैं और उनके जीवन की गुणवत्ता को कम करते हैं।
रूस के कज़ान स्टेट मेडिकल अकादमी के ऑन्कोलॉजी, रेडियोलॉजी और पैलिएटिव मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर इल्गिज़ जी. गताउलिन ने कहा, “अभी भी इस मानसिक स्वास्थ्य स्थिति की जांच के लिए कोई सार्वभौमिक तरीके नहीं हैं। यह संभावना है कि मनोचिकित्सा और एंटीडिप्रेसेंट दवा उपचार से मनोवैज्ञानिक परेशानी के जोखिम को कम किया जा सकता है, लेकिन इस क्षेत्र में और शोध की आवश्यकता है।
(आईएएनएस)

Home / Health / Depression बढ़ा सकता है ब्रेस्ट कैंसर मरीजों की मौत का खतरा, जानें क्यों

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो