scriptPregnancy के दौरान इस महीने में चक्कर आने से हो सकती है परेशानी, हो जाएं सावधान | Dizziness during this month can be troublesome during pregnancy | Patrika News
स्वास्थ्य

Pregnancy के दौरान इस महीने में चक्कर आने से हो सकती है परेशानी, हो जाएं सावधान

गर्भावस्‍था(Pregnancy) की पहली तिमाही में लगभग छह सप्‍ताह के बाद चक्‍कर आने महसूस हो सकते हैं
Pregnancy के दौरान क्यों आते है चक्कर

Nov 28, 2020 / 12:05 pm

Pratibha Tripathi

dizziness in pregnancy

dizziness in pregnancy

नई दिल्ली। गर्भावस्थाू(Pregnancy) के दौरान हर महिलाओं के शरीर में अंतर आता है। इस समय बच्चे के साथ साथ मां को भी अपने शरीर की देखभाल करने की विशेष आवश्कता पड़ती है। ये नौ महीने हर महिलाओं के लिए मुश्किल भरे क्षण होते हैं। इस समय शरीर में हार्मोन्स परिवर्तन से कई तरह के बदलाव देखने को मिलते है मानसिक और शारीरिक रूप से होने वाले बदलाव के चलते आपको कमजोरी चिड़चिड़ापन मतली के आने जैसी समस्याएं होनी लगती है। लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने से सिर चकराने लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेगनेंसी में ऐसा क्यों होता है।
Pregnancy में कब आते हैं चक्कर
गर्भावस्थाे मिलाओं के चक्कर आने की समस्या अक्सर पहले तीसरे या फिर छठे सप्तााह के बाद से शुरू होने लगते हैं। प्रेगनेंसी (dizziness in pregnancy)के शुरुआती महीनों में चक्कर आना कोई बड़ी बीमारी नही है लेकिन जब यह चौथे या पांचवे महिने में आने लगे तो आपके लिए परेशानी बढ़ सकती है।

प्रेगनेंसी की पहले चौथे महिनें में सिर चकराना
गर्भावस्था के चौथे महिनें में सिर चकराने का सबसे बड़ा कारण यह होता है कि इस दौरान आपके शरीर में तेजी से हार्मोनल का बदलाव होता है जो रक्त वाहिकाओं की दीवारों को चौड़ा करता है। जिससे ब्लड प्रेशर में गिरावट आती है और जैसे ही ब्लड प्रेशर लो होता है आपको चक्कर महसूस होने लगते हैं। मॉर्निंग सिकनेस में शरीर फूड और लिक्विड को नहीं रख पाता है इसलिए इसकी वजह से कमजोरी और चक्कर आने लगते हैं।

Home / Health / Pregnancy के दौरान इस महीने में चक्कर आने से हो सकती है परेशानी, हो जाएं सावधान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो