scriptHealth Tips: रात में सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान | Do not eat these foods before sleeping at night | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: रात में सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

Health Tips: आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में हम अच्छे से नींद भी पूरी नहीं लें पाते है। जिसका बुरा असर हमारे सेहत पर पड़ता है। गलत खान-पान भी नींद पूरी न होने की वजह बन सकता है। क्योंकि खानपान नींद पर बड़ा असर डालता है।

नई दिल्लीMay 21, 2022 / 01:12 pm

Roshni Jaiswal

Health Tips: रात में सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

Do not eat these foods before sleeping at night

Health Tips: खुद को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि नींद पूरी न होने की वजह से सेहत पर इसका बहुत ही बुरा असर पड़ता है। गलत खानपान और गलत खाने की समय के वजह से भी नींद पूरी नहीं हो पाती है। नींद पूरी न होने की वजह से पर बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। नींद पूरी करने के लिए रात को सोने से पहले अनहेल्दी चीजों को खाने से बचना चाहिए। क्योंकि रात को अनहेल्दी चीजें खाने की वजह से नींद उड़ सकती है। इसलिए रात में आप भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें, जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सके। तो आइए जानते हैं रात में सोने से पहले कौन सी चीजें नहीं खानी चाहिए
रात में न करें इन चीजों का सेवन

डार्क चॉकलेट
रात में सोने से पहले डाक चॉकलेट का सेवन करने से बचें। क्योंकि डार्क चॉकलेट में कैफीन की मात्रा पाया जाता है, जो शरीर को जगाता है। जिसकी वजह से नींद देर से आती है। इसलिए रात में सोने से पहले डार्क चॉकलेट खाने से बचें।
यह भी पढ़े: शरीर में फाइबर की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे ये 4 चीजें, पाचन तंत्र रहेगा स्वस्थ
आइस क्रीम
रात में सोने से पहले आइस क्रीम का सेवन करने से बचें। क्योंकि आइस क्रीम में शुगर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इंसुलिन लेवल को बढ़ा सकता है। जिसके कारण नींद न आने की समस्या हो सकती है। साथ ही ये सेहत पर भी बुरा असर डालता है। इसलिए रात में सोने से पहले आइस क्रीम का सेवन करने से बचें।
मसालेदार खाना
रात में सोने से पहले मसालेदार खाना का सेवन करने से बचें। क्योंकि मसालेदार खाना खाने की वजह से शरीर का तापमान बढ़ जाता है, जिसके वजह से बेचैनी जैसी समस्या हो सकती है। साथ ही पेट में जलन भी हो सकता है। जिसका सीधा असर आपके नींद पर पड़ता है। इसलिए रात में सोने से पहले मसालेदार खाना का सेवन करने से बचें।
यह भी पढ़े: आंखों से लेकर खुजली की समस्या को दूर करने में मददगार होता है, सफेद चंदन
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

Home / Health / Health Tips: रात में सोने से पहले भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो