scriptलंबी हवाई यात्रा में शराब पीना? दिल को हो सकता है नुकसान! | Drinking alcohol on a long flight? Heart may be harmed! | Patrika News
स्वास्थ्य

लंबी हवाई यात्रा में शराब पीना? दिल को हो सकता है नुकसान!

लंबी हवाई यात्रा में शराब पीकर सोना आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है, यह एक नए अध्ययन में पाया गया है। यह अध्ययन उन युवा और स्वस्थ लोगों पर भी लागू होता है जो सामान्य तौर पर स्वस्थ हैं।

नई दिल्लीJun 04, 2024 / 04:37 pm

Manoj Kumar

Drinking alcohol on a long flight? Heart may be harmed!

Drinking alcohol on a long flight? Heart may be harmed!

लंबी दूरी की उड़ानों में शराब पीना और नींद लेना आपके दिल के लिए अच्छा नहीं हो सकता, ये बात एक नए अध्ययन में सामने आई है. ये असर युवा और स्वस्थ लोगों पर भी पड़ सकता है.
अध्ययन के अनुसार, इससे खून में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो सकती है और दिल की धड़कन बढ़ सकती है. उड़ान भरने के दौरान हवा का दबाव कम हो जाता है, जिससे खून में ऑक्सीजन की मात्रा वैसे ही कम हो जाती है. शराब पीने से ये कमी और ज्यादा हो सकती है, खासकर बुजुर्गों या पहले से बीमार लोगों के लिए ये खतरनाक हो सकता है.
जर्मनी के वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन में 48 लोगों को शामिल किया. आधे लोगों को एक कमरे में रखा गया जहां हवा का दबाव सामान्य था, वहीं बाकी आधे लोगों को ऐसे कमरे में रखा गया जहां हवा का दबाव उड़ान भरने के दौरान जितना होता है उतना कम कर दिया गया था. इन सभी लोगों को 4 घंटे की नींद सुलाई गई, कुछ को शराब पिलाई गई और कुछ को नहीं.
अध्ययनकर्ताओं के अनुसार, नतीजे बताते हैं कि कम हवा वाले माहौल में सोते समय शराब पीने से दिल पर काफी जोर पड़ता है. इसका असर खासकर दिल या फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त लोगों पर ज्यादा पड़ सकता है.tunesharemore_vert

Hindi News/ Health / लंबी हवाई यात्रा में शराब पीना? दिल को हो सकता है नुकसान!

ट्रेंडिंग वीडियो