scriptTips To Control Cholesterol: जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के ये बेहद आसान तरीके, हार्ट भी रहता है स्वस्थ | easy tips to control your cholesterol naturally | Patrika News
स्वास्थ्य

Tips To Control Cholesterol: जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के ये बेहद आसान तरीके, हार्ट भी रहता है स्वस्थ

Tips To Control Cholesterol: आजकल कि लाइफस्टाइल ऐसी हो गई है जिसका इफ़ेक्ट आपके बॉडी के ऊपर पड़ता है, वहीं यदि आप अपनी लाइफस्टाइल और खान-पान के ऊपर सही तरीके से ध्यान नहीं देते हैं तो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो जाती है, जो सेहत के साथ-साथ हार्ट के लिए भी नुकसानदायक होता है।

नई दिल्लीJan 28, 2022 / 08:48 am

Neelam Chouhan

Tips To Control Cholesterol: जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के ये बेहद आसान तरके, हार्ट भी रहता है स्वस्थ

Tips To Control Cholesterol

Tips To Control Cholesterol: आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि यदि इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना शुरू हो जाता है,वहीं कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि ये शरीर के लिए तो नुकसानदायक है ही साथ ही साथ हार्ट की सेहत को भी कई नुकसान पहुंचते हैं। इसके लेवल को यदि नियंत्रित नहीं किया जाता है तो व्यक्ति हार्ट अटैक के जैसी गंभीर बीमारी से ग्रसित हो सकता है। इसलिए आपको इसके लेवल को नियंत्रण में रखने कि जरूरत होती है ताकि स्ट्रोक, हार्ट अटैक के जैसे कई गंभीर बीमारियों से बचा जा सके।
जानिए इन उपायों के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने में सहायक हो सकते हैं।
फाइबर युक्त चीजों को करें डाइट में शामिल
फाइबर की बात करें तो ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है,फाइबर युक्त चीजों के सेवन से आपके शरीर में कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। वहीं फाइबर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने में भी मददगार होता है। इसलिए यदि आप कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने कि सोंच रहे हैं तो फाइबर युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में साबुत अनाज,ड्राई फ्रूट्स,फल.बीन्स,साइलियम को शामिल कर सकते हैं।
वेट को कंट्रोल में रखें
वजन का बढ़ना न केवल बॉडी के शेप को खराब करता है वहीं इससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल और फैट की मात्रा बढ़ने का भी डर रहता है, इसलिए यदि आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखना चाहते हैं तो आपको वेट के ऊपर अधिक ध्यान देने कि जरूरत होती है। वजन कम होने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम होने में भी बहुत ही ज्यादा मदद मिलती है। वेट कम करने कि सोंच रहे हैं तो आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां,फल,अंडे के जैसे कई सारे पोषक आहारों को शामिल कर सकते हैं।
फैट युक्त चीजों का सेवन कम करें
फैट भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है,लेकिन यदि इसकी मात्रा ज्यादा बढ़ने लग जाए तो व्यक्ति को अनेकों दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। फैट के बढ़ने से व्यक्ति का न केवल मोटापा बढ़ना शुरू हो जाता है बल्कि शरीर के कई अंगों के ऊपर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। वहीं फैट का बढ़ना हार्ट की सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता है। इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को भी कम करना चाहते हैं तो फैट युक्त चीजों का सेवन कम से कम करें।
यह भी पढ़ें: डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए फायदेमंद हैं ये सब्जियां, रोजाना करें इनका सेवन

हरी सब्जियों को करें डाइट में शामिल
हरी सब्जी की बात करें तो इनका सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा होता है, हरी सब्जी कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती है वहीं इसमें मिनरल्स,फाइबर,विटामिन्स आदि चीजें भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। हरी सब्जियों का सेवन यदि आप रोजाना करते हैं तो आपके हार्ट से जुड़ी दिक्कतों का खतरा दो गुना कम हो जाता है और ये कोलेस्ट्रोल के लेवल को नियंत्रण में रखने में भी सहायक होता है। इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो हरी सब्जियों को डाइट में जरूर शामिल करें। आप अपनी डाइट में पालक,बथुआ,मेथी,सरसों का साग आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं।
कार्बोहायड्रेट युक्त चीजों को कम मात्रा में खाएं
कार्ब्स युक्त चीजों के सेवन से डायबिटीज होने का खतरा बहुत ही ज्यादा होता है, वहीं ये कोलेस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रण में रखने में भी सहायक होता है, यदि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ा हुआ रहता है तो आपको कार्ब्स युक्त चीजों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। क्योंकि यदि आप इसे आप कंट्रोल नहीं करते हैं तो आपको शरीर में अनेकों दिक्कतें हो सकती है।

यह भी पढ़ें: यदि आपके पैरों में दिखते हैं ऐसे लक्षण तो हो जाइए सावधान, ब्लड शुगर लेवल हो सकता है अधिक

Home / Health / Tips To Control Cholesterol: जानिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के ये बेहद आसान तरीके, हार्ट भी रहता है स्वस्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो