scriptशरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं ये मिनरल्स | Essential Mineral to increase hemoglobin | Patrika News
स्वास्थ्य

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं ये मिनरल्स

क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है यदि हां तो आज का या आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है।

नई दिल्लीJan 16, 2022 / 01:33 pm

Divya Kashyap

Essential Mineral to increase hemoglobin

शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं ये मिनरल्स

यदि आपके शरीर में भी खून की कमी है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे मिनरल्स के बारे में जो ब्लड लेवल इंक्रीज करने में काफी सहायक है। यह सारे मिनरल्स आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ाते हैं । शरीर में खून की कमी होने से आपको कमजोरी अनिद्रा थकान जैसे कई बीमारी एक साथ जकड़ लेते हैं। शरीर में खून की कमी है इस बात का पता आप अपने आंख के नीचे हो रहे काले गड्डी से लगा सकते हैं। साथ ही आपके आंखों में यदि पीलापन ज्यादा दिख रहा है तो भी हो सकता है आपको खून की कमी हो रही हो।

आयरन है वरदान
शरीर को स्वस्थ रखने वाले जरूरी खनिज में आयरन भी शामिल है। आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन को ठीक रखने, खून की कमी को पूरा करने और कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करने के लिए जरूरी है। शरीर में आयरन की कमी, हीमोग्लोबिन की कमी या एनीमिया होने पर आप खाने में पालक, चुकंदर, अनार, सेब, पिस्ता, आंवला, सूखे मेवा, हरी सब्जिया शामिल कर सकते हैं।
जिंक
मूंगफली जिंक का प्रमुख स्त्रोत माना जाता है। इसके साथ ही मूंगफली में आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ई, पोटैशियम, फाइबर और फोलिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं। मूंगफली में फ्री रेडिकल्स से बचाने वाला रिसवेरेट्राल’ नामक ऐंटी-ऑक्सिडेंट तत्व भी पाया जाता है। इनमें फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत ही कम होती है।
मैग्नीशियम
मैग्नीशियम की कमी से व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार के दुष्प्रभाव सामने आते हैं। जैसे भूख न लगना, कमजोरी लगना, थकान महसूस होना, चिड़चिड़ापन और मांसपेशियों का फड़कना जैसी दिक्कतें सामने आती हैं। मैग्नीशियम की अधिक कमी होने से हृदय पर असर पड़ने के साथ बेहोशी छाना और कभी-कभी मांसपेशियों के सिकुड़ की दिक्कत हो सकती है।

Home / Health / शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाते हैं ये मिनरल्स

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो