scriptइन लक्षणों से समझें की आपके बॉडी में है विटामिन की कमी | Symptoms of vitamin deficiency | Patrika News
स्वास्थ्य

इन लक्षणों से समझें की आपके बॉडी में है विटामिन की कमी

क्या आपके बॉडी में भी है विटामिन की कमी? अगर आप इस बात के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस आर्टिकल में आज आपको ऐसे कई जानकारी मिलेंगे।

नई दिल्लीJan 16, 2022 / 12:09 pm

Divya Kashyap

Symptoms of vitamin deficiency

इन लक्षणों से समझें की आपके बॉडी में है विटामिन की कमी

क्या आप भी विटामिन की कमी से जूझ रहे हैं । पर आपको खुद नहीं पता कि यह कमी आपको कितना हानि पहुंचा सकता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे सभी लक्षणों के बारे में बताएंगे। जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपके शरीर में विटामिन की कमी है या ये कुछ और है। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि किस प्रकार से आप इन्हें दूर कर सकते हैं। और किन चीजों का पालन करने से आप इससे हुई सभी तकलीफों से राहत पा सकते हैं। शरीर में विटामिन की कमी होने पर कई तरह की समस्या होने लगती है। जानें विटामिन की कमी से क्या परेशानी हो सकती हैं।

बालो का हेल्थी न होना
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं, तो आपके शरीर में बायोटिन की कमी हो सकती है। इसे विटामिन बी7 भी कहा जाता है। बायोटिन पोषक तत्व हैं जो आपके बालों को पोषित रखने में मदद करते हैं। इसलिए बायोटिन की कमी के चलते बाल ना केवल रूखे बेजान हो जाते हैं बल्कि इनमें डैंड्रफ जैसी समस्या भी होने लगती है।
यह भी पढ़ें

अगर आप छोड़ना चाहते हैं धूम्रपान तो अपनाए ये तरीका

मसूड़ों से खून निकलना
विटामिन सी की कमी से शरीर में कई तरह की समस्या हो सकती है, जिसमें मसूड़ों से खून निकलना भी शामिल है। इसे स्कर्वी कहता हैं। अगर अक्सर आपके मसूड़ों से खून निकलता है तो मुमकिन है कि आपमें विटामिन सी की कमी हो। इसके अलावा विटामिन सी की कमी से रक्तस्राव और जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है।
चेहरे पर कील मुहासे होना
विटामिन की कमी के कारण आप के चेहरे में कई सारे ऐसे समस्याएं उत्पन्न होने लगते हैं जिनसे निजात पाना मुश्किल होता है। विटामिन की कमी के ही कारण आपके चेहरे पर कील मुहासे भी होते हैं।

विटामिन की कमी से राहत पाने के लिए आपको चाहिए कि आप ताजा हरी सब्जियां , अंडे, दूध इन सब का सेवन करें। पालक को जरूर अपने डाइट में शामिल करें संतरे और नींबू का भी सेवन करें।

Home / Health / इन लक्षणों से समझें की आपके बॉडी में है विटामिन की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो