scriptथकान 15 मिनट में हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये उपाय | Fatigue will take place in 15 minutes. | Patrika News
डाइट फिटनेस

थकान 15 मिनट में हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये उपाय

अगर आप दिनभर की भागदौड़ और थकान से परेशान हैं तो 15 मिनट तक भाप स्नान करें। सर्दी की वजह से गला, श्वास नली, कान तक पहुंचकर फेफडों को प्रभावित करती है जिससे अस्थमा की आशंका बढ़ जाती है।

जयपुरMar 18, 2019 / 04:51 pm

Ramesh Singh

fatigue

थकान 15 मिनट में हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये उपाय

अगर आप दिनभर की भागदौड़ और थकान से परेशान हैं तो शाम को 15 मिनट भाप स्नान करें। आपकी थकान पूरी तरह दूर होगी। आप उच्च रक्तचाप से पीडि़त हैं? आधे घंटे भाप स्नान करने से रक्तचाप घटेगा। सर्दी-जुकाम व सांस की नली में होने वाले संक्रमण में भाप स्नान कारगर है। सर्दी की वजह से गला, श्वास नली, कान तक पहुंचकर फेफडों को प्रभावित करती है जिससे अस्थमा की आशंका बढ़ जाती है। प्राकृतिक उपचार से राहत पाई जा सकती है।
भाप स्नान : एक लीटर पानी में 100-150 ग्रा. पत्तागोभी के मोटे ऊपरी पत्तों को कसकर डालें। ढककर अच्छी तरह उबालें, भाप निकलने पर ढक्कन हटाकर चेहरे व सिर को तौलिए से ढककर 5-10 मिनट तक भाप लें। इससे नाक की अंदरुनी झिल्ली में संक्रमण दूर होने से राहत मिलेगी। भाप लेने का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। नहाने से पहले शरीर को रोएदार तौलिए या नरम ब्रश से रगड़ें। फिर गुनगुने पानी से नहाएं, त्वचा रोगों में फायदा होगा। खांसी से राहत पाने के लिए तुलसी के 10 पत्ते एक कप पाने में उबालें, छानकर एक चम्मच शहद डालकर दिन में दो बार पीएं।
डॉ. राकेश पाण्डेय, आयुर्वेद विशेषज्ञ

Home / Health / Diet Fitness / थकान 15 मिनट में हो जाएगी छूमंतर, आजमाएं ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो