script2022 में इन 5 फूड को जरूर करे शामिल | Five diets that you should try in 2022 | Patrika News
स्वास्थ्य

2022 में इन 5 फूड को जरूर करे शामिल

वजन घटाने का या खुद को फिट रखने का तो सबसे पहला नाम आता है डाइटिंग का। कई ऐसे डाइट प्लान हैं, जो कम वक्त में वजन कम करने का दावा करते हैं। और हेल्थी भी होते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस फूड में विषय में संपूर्ण जानकारी देंगे।

नई दिल्लीDec 27, 2021 / 07:14 pm

Divya Kashyap

High Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने के लिए दिन में दो बार 'से अधिक न खाएं' भोजन

High cholesterol eat no more than two eggs daily

नई दिल्ली। स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। मसल्स बनाने और हड्डियों को मजबूत करने के लिए प्रोटीन को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। इसके लिए दूध, पनीर, अंडा और नॉनवेज भोजन में शामिल करें।आज हम आपको बताएंगे ऐसे फूड के बारे में जो हेल्थी है और आपके डाइट में ज़रूर शामिल होने चाहिए।
यह भी पढ़ें

Home and natural remedies: सर्दियों के कपड़े में पहले से चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो हमारे शरीर को सुचारू रुप से चलाने में मदद करता है। साधारण भाषा में कहें तो हमारे सभी दैनिक कामों को करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है। आप अपनी डाइट से प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं। हमारी डाइट में कुल कैलोरी का 15-35 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन का होना चाहिए। प्रोटीन मुख्य रुप से एमिनो एसिड से बना होता है। शरीर के लिए 9 एमिनो एसिड्स बहुत जरूरी हैं। ऐसे में प्रोटीन से शरीर को ये सभी जरूरी 9 एमिनो एसिड्स मिलते हैं।बच्चे, युवा और बुजुर्ग हर उम्र के लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। बच्चों की ग्रोथ और सही विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है। प्रोटीन से शरीर में नई कोशिकाओं का निर्माण होता है और डैमेज कोशिकाएं रिपेयर करने में मदद मिलती है।
अंडे- अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। आपको रोज अपने खाने में कम से कम एक अंडा जरूर शामिल करना चाहिए।अंडे में विटामिन डी, बी-12 और कई दूसरे जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। शरीर को मजबूत बनाने के लिए भी अंडा खाने की सलाह दी जाती है।

सोयाबीन- अगर आप अंडा नहीं खाते तो शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स है।आप सोयाबीन से अपनी डेली प्रोटीन नीड्स को पूरा कर सकते हैं।करीब 100 ग्राम सोयाबीन में 36.9 ग्राम प्रोटीन होता है।
दूध- दूध में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं बच्चों के लिए दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। दूध में प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है। आपको दिन में 1-2 गिलास दूध जरूरी पीना चाहिए।

मूंगफली- अक्सर लोग सर्दियों में मूंगफली खाना पसंद करते हैं, लेकिन आप प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए पूरे साल मूंगफली का उपयोग कर सकते हैं। मूंगफली में कैलोरी, विटामिन और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है।
मछली- सीफूड में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। प्रोटीन के लिए मछली डाइट में शामिल कर सकते हैं। फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन ई और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है।

Home / Health / 2022 में इन 5 फूड को जरूर करे शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो