scriptHome and natural remedies: सर्दियों के कपड़े में पहले से चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे | home remedies to maintain shine in winter clothes | Patrika News

Home and natural remedies: सर्दियों के कपड़े में पहले से चमक बनाए रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2021 08:27:35 pm

Submitted by:

Divya Kashyap

क्या आप भी परेशान हो जाते हैं। अपने सर्दियों के कपड़ों में चमक लाते लाते हर साल जब आप उन्हें बक्से से निकालते हैं तो उन की चमक गायब हो जाती है। और सर्दी के कपड़े पुराने जैसे दिखने लगते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप अपने सर्दी के कपड़े में चमक वापस ला सकते हैं।


नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल में हम सर्दियों में होने वाले एक सबसे बड़ी समस्या का समाधान बताने जा रहे हैं। हर साल सर्दी के कपड़े जब बक्से और गोदरेज से निकलते हैं तो इनके रंग पुराने जैसे हो जाते हैं । और यह देखने में भी अच्छा नहीं लगता। ऐसे में आपको लगने लगता है कि आपके कपड़े पुराने हो गए हैं। पर आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ घरेलू उपाय जिनकी सहायता से आप अपने पुराने सर्दी के कपड़ों में नई जैसी चमक वापस ला सकते हैं।
22502411-winter-clothes-collection.jpg
सोडा में साफ न करें
सर्दी के कपड़े सॉफ्ट एवं मुलायम होते हैं इन्हें कभी भी सोडा से साफ ना करें । किसी माइल्ड डिटर्जन में इन कपड़ों को डालकर थोड़ी देर छोड़ दे । और ज्यादा रगड़े बिना ही साफ करें। आप चाहे तो किसी शैंपू में भी अपने सर्दी के कपड़े को साफ कर सकते हैं।

ज्यादा देर धूप में ना छोड़े
सर्दी के कपड़े को सूखते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें। कि वह ज्यादा देर कड़क धूप में ना सुख। धूप में ज्यादा देर सूखने से कपड़ों में से उनके रंग झड़ने लगते हैं। और उनकी सॉफ्टनेस और कलर भी हट जाता है।

गर्म पानी में कभी न साफ करें
कितना भी गाढ़ा दाग हो यह किसी भी प्रकार का गंदगी हो ठंडे पानी में ही साफ करें। सर्दी के कपड़े को भूलकर भी गर्म पानी में ना धोए। इनसे सर्दी के कपड़ों में से उनकी रुई निकलने लगती है । और रंग भी उड़ने लगता है। एक प्रकार से इसका सॉफ्टनेस भी खत्म हो जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो