scriptमन से लेकर शरीर तक को रखना है हेल्दी, तो भूलकर भी न करें ये काम | follow these amazing tips to stay fit and healthy | Patrika News
स्वास्थ्य

मन से लेकर शरीर तक को रखना है हेल्दी, तो भूलकर भी न करें ये काम

World Health Day 2022: 7 अप्रैल को दुनियाभर में विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है, इसकी शुरुआत साल 1950 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने की थी। इसका मुख्य उद्देश्य ये था कि कैसे लोगों को सेहत के प्रति जागरूक किया जा सकता है।
 

Apr 06, 2022 / 10:29 am

Neelam Chouhan

मन से लेकर शरीर तक को रखना है हेल्दी, तो भूलकर भी न करें ये काम

World Health Day 2022

World Health Day 2022: विश्व स्वास्थ्य दिवस की बात करें तो ये दिवस इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि लोगों की बीमारियां दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि शरीर में कोई न कोई समस्या से व्यक्ति ग्रसित ही रहता है। ऐसे में यदि आप शरीर का सही तरीके से ध्यान नहीं देते हैं तो परेशानियां और बढ़ सकती हैं। इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगें कि यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो कौन-कौन से ऐसी स्वास्थ्य से जुड़ी जिन्हें भूलकर भी आपको नहीं करना चाहिए।

1.पानी का सेवन सही मात्रा में न करना
यदि आप पानी का सेवन प्रचुर मात्रा में नहीं करते हैं तो आपको अनेकों दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। पानी सेहत को स्वस्थ बना के रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शरीर में पानी कि कमी होने पर आपको पेट से जुड़ी दिक्कतों से लेकर अन्य दिक्कतें भी हो सकती हैं। इसलिए दिन में लगभग 4 से लेकर 5 लीटर पानी का सेवन जरूर करें।

2.ब्रेकफास्ट को स्किप करना
ब्रेकफास्ट शरीर को स्वस्थ बना के रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ये शरीर को पूरे दिन के लिए एनर्जेटिक बना के रखने में बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। ब्रेकफास्ट स्किप करने से शरीर को कई दिक्कतें हो सकती हैं। इसलिए रोजाना ब्रेकफास्ट जरूर करें और ब्रेकफास्ट को स्किप करने से बचें।
यह भी पढ़ें: पाचन को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, नहीं होगी कोई परेशानी

3.रोजाना वर्कआउट न करना
यदि आप लंबे समय तक स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको रोजाना वर्कआउट जरूर करना चाहिए। रोजाना वर्कआउट करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती जाती हैं। इसलिए दिन भर में कम से कम 15 मिनट अपने वर्कआउट के लिए भी जरूर निकालें।
यह भी पढ़ें: जीवनभर रहना चाहते हैं फिट, तो आप भी अपना सकते हैं इन आसान से नियमों को

 
4.भरपूर नींद न लेना
नींद का पूरा होना सेहत को स्वस्थ बना के रखने के लिए अतिआवश्यक होता है। इसलिए 6-7 घंटे कि नींद को जरूर पूरी करें। नींद की यदि कमी हो जाती है तो शरीर को अनेकों दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। जैसे कि वजन का तेजी से बढ़ना, चिड़चिड़ापन का बना रहना आदि।

Home / Health / मन से लेकर शरीर तक को रखना है हेल्दी, तो भूलकर भी न करें ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो